जनसंख्या नियंत्रण कानून पर नीतीश कुमार के साथ आए केसी त्यागी, कही ये बात

केसी त्यागी ने जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर नीतीश कुमार के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है (फाइल फोटो)

New Populatuion Policy: जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि जो इंसेंटिव और इनिसिएटिव यूपी सरकार के इस बिल में है उसका कोई विरोध नहीं करता, उसका हम समर्थन करते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. जेडीयू के प्रधान महासचिव के सी त्यागी (JDU Leader KC Tyagi) ने जनसंख्या नियंत्रण कानून पर कहा है कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया जा रहा है. जो टिप्पणिया हैं वो भी नकारात्मक हैं. त्यागी ने कहा कि नीतीश कुमार का आशय है कि सिर्फ़ कानून बनाने से इस समस्या का समाधान नहीं हो सकता, जागरुकता बहुत ज़रूरी है. संजय गांधी का अभियान असफल है. जेडीयू नेता ने कहा कि कानून भी बने उसके खिलाफ कोई नहीं है लेकिन जो इंसेंटिव देने की बात यूपी सरकार कर रही है, बिहार सरकार पहले से ही दो बच्चों की नीति पर चलती रही है. जो इंसेंटिव और इनिसिएटिव यूपी सरकार के इस बिल में है उसका कोई विरोध नहीं करता, उसका हम समर्थन करते हैं.

त्यागी ने कहा कि कानून में भी सज़ा देने का प्रावधान नहीं होने चाहिए. सिर्फ़ इंसेंटिव हो कि आप दस-पंद्रह प्रतिशत का आरक्षण कर दीजिए. जिसके दो बच्चे हों, उसे नौकरी और प्रोमोशन में वरीयता मिलेगी, ठेके और सरकारी कामकाज में मिलेगी, मेडिकल-आईआईटी में मिलेगी. इतनी लंबी लाइन लग जाएगी. दो बच्चे वालों की कि संभालना मुश्किल हो जाएगा. इसलिए ऐसे सख़्त क़ानून की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी. मैं नीतीश जी के बयान से सहमत हूं.

केसी त्यागी ने कहा है कि बाढ़ की समस्या केवल बिहार की वजह से है, ऐसा नहीं है. बिहार में बाढ़ के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उठाया जा चुका है. जब नेपाल के तत्कालीन प्रधानमंत्री प्रचण्ड दिल्ली आए थे तो मैंने भी नीतीश कुमार के साथ मुलाक़ात की थी. नीतीश कुमार ने शिद्दत के साथ इस सवाल को उनके साथ शेयर किया था. इसमें नेपाल सरकार, केंद्र सरकार, बिहार सरकार और वहां का स्थानीय प्रशासन मिलकर ही कोई समाधान निकाल सकता है. ये बिहार का दुर्भाग्य है कि नेपाल की वजह से इस विभीषिका का सामना भी करना पड़ता है और तकलीफ़ भी उठानी पड़ती है.

के सी त्यागी ने कहा कि बिहार के जलसंसाधन मंत्री संजय झा ने जो चिंताए शेयर की हैं, उनका मैं स्वागत करता हूं. त्यागी ने उम्मीद जताई कि नेपाल में हुए सत्ता परिवर्तन का उपयोग भारत सरकार , बिहार सरकार से मिलकर करेगी. गोपालगंज में एयरपोर्ट की मंज़ूरी मिलने के बाद अब भागलपुर और पूर्णिया में भी मांग उठने पर के सी त्यागी ने कहा बिहार में इस वक़्त एविएशन को लेकर रुझान अप्रत्याशित हैं. दरभंगा का शुरू हुआ है अब गोपालगंज का रास्ता खुला है. एयरपोर्ट शुरू होने के बाद वहां की अर्थव्यवस्था में भी उछाल आएगा. पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा जिसके लिए बिहार सरकार प्रतिबद्ध है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.