राज्यसभा चुनाव: कौन हैं RJD से टिकट पाने वाले अमरेन्द्रधारी सिंह?
Patna News in Hindi

राज्यसभा चुनाव: कौन हैं RJD से टिकट पाने वाले अमरेन्द्रधारी सिंह?
बिहार से राजद के राज्यसभा उम्मीदवार अमरेन्द्रधारी सिंह

Rajya Sabha Elections: RJD ने अमरेंद्रधारी ि‍सिंह को राज्‍यसभा का उम्‍मीदवार बनाया है. वह भूमिहार जाति से आते हैं. आरजेडी इसके जरिये पार्टी से रूठी अगड़ी जाति को मनाने की कोशिश में है.

  • Share this:
पटना. राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) के लिए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. अनुमान के मुताबिक, पार्टी ने जहां प्रेमचंद्र गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं दूसरा नाम काफी चौंकाने वाला है. कल तक यह कयास लगाए जा रहे थे कि RJD फैसल अली को उच्च सदन में भेजेगा, लेकिन गुरुवार को जब पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की तो उसमें फैसल अली की जगह अमरेंद्रधारी सिंह का नाम था.

राज्यसभा चुनाव के लिए यह नाम चौंकाना वाला है, क्योंकि इस नाम से कोई परिचित नहीं था. यहां तक की पार्टी के कई नेता भी इस नाम को नहीं जानते हैं. ऐसे में जब पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह से पूछा गया तो उन्होंने अमरेंद्रधारी सिंह का परिचय कराते हुए बताया कि वह समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं और सोशल वर्कर हैं. अमरेन्द्रधारी सिंह मूल रूप से पटना जिले के बिक्रम इलाके के रहने वाले हैं. उनका गांव दुल्हिन बाजार स्थित एनखां है.

भूमिहार जाति से हैं अमरेन्द्रधारी सिंह
न्यूज 18 को जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक उस इलाके में अमरेंद्रधारी सिंह की काफी अहमियत है और वह रियल स्टेट समेत, केमिकल सेक्टर के कई कारोबार से जुड़े हैं. अमरेन्द्रधारी सिंह भूमिहार जाति से आते हैं, जिसका उस इलाके में प्रभुत्व है. जानकारी के मुताबिक, वह बिहार के पूर्व डीजीपी और सुपर-30 के संस्थापक रहे अभयानंद के भी काफी करीबी हैं. RJD से राज्यसभा जाने वाले एडी सिंह ने उर्मिला सिंह प्रतापधारी सिन्हा फाउंडेशन बना रखा है. इसके बैनर तले वह सामाजिक काम भी करते हैं.
सवर्णों को रिझाने की कोशिश


RJD ने उनको राज्यसभा भेजकर एक बार फिर सवर्ण वोटरों को अपनी तरफ करने का दांव खेला है. इससे पहले लालू प्रसाद ने राजपूत समाज से आने वाले जगदानंद सिंह को प्रदेश की कमान सौंपी थी. वहीं, अब चुनाव में भूमिहार समाज से आने वाले अमरेन्द्रधारी सिंह को मौका देकर वोटरों को लुभाने की पूरी कोशिश की है.

ये भी पढ़ें- राज्यसभा चुनाव: प्रेमचंद्र गुप्ता और अमरेन्द्रधारी सिंह होंगे RJD के उम्मीदवार

ये भी पढ़ें- JDU कोटे से हरिवंश और रामनाथ ठाकुर दोबारा जाएंगे राज्यसभा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज