Home /News /bihar /

जानिए कौन हैं बिहार के नए राज्यपाल फागू चौहान

जानिए कौन हैं बिहार के नए राज्यपाल फागू चौहान

फागू चौहान (फाइल फोटो)

फागू चौहान (फाइल फोटो)

फागू चौहान ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1985 में दलित मजदूर किसान पार्टी से की और पहली बार विधायक बने. इसके बाद उन्होंने अलग-अलग पार्टी से कई विधान सभा चुनाव लड़ा और कई बार जीते.

    फागू चौहान बिहार के नए राज्यपाल बनाए गए हैं. इसके लिए राष्ट्रपति भवन ने शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी है. चौहान उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का बड़ा पिछड़ा चेहरा माने जाते हैं. वे उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में घोसी विधानसभा क्षेत्र से छह बार जीतने वाले एकमात्र विधायक हैं,. फिलहाल वे वहीं से विधायक हैं. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1985 में दलित मजदूर किसान पार्टी से की और पहली बार विधायक बने. इसके बाद उन्होंने अलग-अलग पार्टी से कई विधान सभा चुनाव लड़ा और कई बार जीते.

    घोसी से रिकॉर्ड छठी बार जीते फागू चौहान
    2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्होंने घोसी से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और अपने करीबी उम्मीदवार बीएसपी के अब्बास अंसारी को  हराया.

    OBC समुदाय से आते हैं फागू चौहान
    फागू चौहान का जन्म 1948 में उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के शेखपुरा हुआ था. वह पिछड़ी जाति चौहान समुदाय से आते हैं. 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोसी विधानसभा से विधायक बने थे.

    जनता दल और बीएसपी में रहे फागू चौहान
    फागू चौहान 1991 में जनता दल से विधायक चुने गए थे. इसके बाद 1996 और 2002 में भी वे विधायक बने. फिर बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया और 2007 में विधानसभा चुनाव भी जीते.
    2017 का विधानसभा चुनाव फिर बीजेपी से लड़े और विधायक बने.

    चौहान वोटों पर अच्छी पकड़
    फागू चौहान का राजनीतिक क्षेत्र मऊ रहा है. मऊ की घोषी विधानसभा से वे रिकॉर्ड छठी बार चुनाव जीते थे. मऊ इलाके में चौहान वोटों की अच्छी तादाद है जिनपर इनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है.

    फागू चौहान की पत्नी का नाम मुहारी देवी है और इनके 3 लड़कियां और 4 लड़के हैं.  फागू चौहान का अपना व्यवसाय भी है.

    ये भी पढ़ें-


    फागू चौहान बनाए गए बिहार के राज्यपाल, लालजी टंडन बने मध्य प्रदेश के गवर्नर




    लाशों पर बैठकर कांग्रेस का जनाधार बनाना चाहती हैं प्रियंका: गिरिराज सिंह

    Tags: Bihar News, PATNA NEWS

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर