लाइव टीवी

छठ पूजा से पहले पटना के 22 घाट खतरनाक घोषित, जानिए पूजा के लिए कहां जाना रहेगा सुरक्षित

News18 Bihar
Updated: October 30, 2019, 6:14 PM IST
छठ पूजा से पहले पटना के 22 घाट खतरनाक घोषित, जानिए पूजा के लिए कहां जाना रहेगा सुरक्षित
न्यूज 18 सबसे पहले बता रहा है कि पूरे पटना में कौन से घाट छठ पूजा के लायक हैं और कहां जाने से बचें.

जिला प्रशासन ने पूरे पटना में 22 घाटों को खतरनाक घोषित किया है और सभी खतरनाक घाटों को लाल कपड़े से घेर कर प्रतिबंध लगा दिया है.

  • Share this:
पटना. दिवाली (Diwali) के बाद अब लोग छठ पूजा (Chhath Puja) की तैयारियों जुटे हैं. ऐसे में अगर आपका परिवार पटना में छठ (Chhath) की पूजा की तैयारी कर रहा है तो आपको यह जानना जरूरी है कि कौन से घाट पर छठ पूजा के लिए जाएं. साथ ही यह जान लीजिये कि कौन सा गांव इस पूजा के लिए खतरनाक है. इसके लिए जिला प्रशासन ने घाटों को चिन्हित करने के अलावा छठ व्रतियों के लिए कई सुविधाएं भी दी हैं जिसकी जानकारी जरूरी है. ऐसे में न्यूज 18 सबसे पहले बता रहा है कि पूरे पटना में कौन से घाट छठ पूजा के लायक हैं और कहां जाने से बचें.


पटना जिला प्रशासन ने पटना के छठ घाटों को 2 जोन में बांटा है. पहली सूची में उन घाटों के बारे में बताया गया है जहां पर छठ पूजा के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. वहीं, दूसरी सूची उन खतरनाक घाटों की है जहां आज भी खतरा बना हुआ है. जिला प्रशासन ने पूरे पटना में 22 घाटों को खतरनाक घोषित किया है. सभी खतरनाक घाटों को लाल कपड़े से घेर कर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

पटना के 22 खतरनाक घाटों को लाल कपड़े से घेर कर चिन्हित किया गया है.





Loading...

पटना सदर अनुमंडल के तहत खतरनाक घाट 

अदालत घाट, मिश्री घाट, टीएन बनर्जी घाट, जजेज घाट, कुर्जी पाटलीपुत्रा घाट, एलसीटी घाट, वंशी घाट, अंटा घाट, जहाज घाट, सिपाही घाट, बी0एन0 काॅलेज घाट, बांकीपुर घाट.


पटना सिटी अनुमंडल के तहत खतरनाक घाट

खाजेकलां घाट, पत्थर घाट, अदरख घाट, गड़ेरिया घाट, नन्दगोला घाट, नुरूद्दीनगंज घाट, बुंदेल टोली घाट, दमराही घाट.
पटना के सुरक्षित घाट

कुर्जी घाट, दीघा घाट, एलसीटी घाट, कलेक्टेरियेट घाट, कालीघाट, पटना कॉलेज घाट, कृष्णा घाट, एनआईटी घाट, गांधी घाट और गायघाट.

ऐप के जरिये मिलेगी सुविधा

छठ पूजा से पहले जिला प्रशासन ने लोगों को जानकारियां देने के लिए छठ पूजा पटना नाम से ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए लोग छठ पूजा से संबंधित सारी जानकारियां लोग ले सकेंगे. इस ऐप के जरिए घाट में पार्किंग की जगह और वहां पहुचने के लिए नेविगेशन की सुविधा भी है. घाट के नजदीक की सुविधाएं- जैसे थाना, ATM, बैंक, रेस्टोरेन्ट, फार्मेसी, अस्पताल, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड की जानकारी साथ ही उस तक पहुंचने के लिए नेविगेशन की सुविधा की जानकारी दी गई है. वहीं शहर की अलग अलग जगहों पर पर पहुंचने के लिए संबंधित बस रूट की जानकारी दी गई है.




मेडिकल टीम की तैनाती

पटना जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि सिविल सर्जन, पटना के द्वारा छठ घाटों पर 92 मेडिकल टीम कार्यरत रहेंगी. जिसमें चिकित्सक, चिकित्साकर्मी जीवन रक्षक दवाओं के साथ प्रतिनियुक्त रहेंगे. उन्होंने कहा कि पीएमसीएच को एलर्ट पर रखा जाएगा. पीएमसीएच, एनएमसीएच एवं आईजीआईएमएस में Exclucive बेड भी रखा जाएगा.



ये भी पढ़ें- 


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 4:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...