होम /न्यूज /बिहार /मुकेश सहनी 3 में या 13 में! सभी विधायकों के BJP में जाने के बाद क्या है VIP की संवैधानिक स्थिति?

मुकेश सहनी 3 में या 13 में! सभी विधायकों के BJP में जाने के बाद क्या है VIP की संवैधानिक स्थिति?

Bihar News: मुकेश सहनी के तीनों विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं (फाइल फोटो)

Bihar News: मुकेश सहनी के तीनों विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं (फाइल फोटो)

Mukesh Sahni vs BJP : विकासशील इंसान पार्टी यानी वीआईपी के तमाम विधायकों के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद मुकेश सहनी, ...अधिक पढ़ें

पटना. बिहार में मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को एक के बाद एक मिल रहे झटके ने अस्तित्व पर ही सवाल खड़ा कर दिया है. बीजेपी से मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) की दूरियां बढ़ने के बाद उनके तीनों विधायकों को बीजेपी (BJP) ने अपने पाले में कर पार्टी को खाली कर दिया. सभी विधायकों को बीजेपी में शामिल करने के बाद मुकेश सहनी को भी मंत्रिमण्डल (Nitish Cabinet) से बेदखल कर पार्टी की सदन में स्थिति लगभग शून्य बना दी है. हालांकि मुकेश साहनी खुद फिलहाल विधान परिषद के सदस्य (MLC Mukesh Sahni) बने हुए हैं लेकिन जुलाई के बाद उनका क्या होगा ये उनको भी पता नहीं.

दरअसल मुकेश सहनी का कार्यकाल जुलाई तक बचा हुआ है. वीआईपी पार्टी के तमाम विधायकों के बीजेपी में मिल जाने के बाद यह चर्चा है कि पार्टी की संवैधानिक स्थिति बची है या नहीं. वीआईपी पार्टी के तमाम विधायकों के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद भले ही पार्टी सदन में खाली हो गई है पर जानकारों के मुताबिक वीआईपी पार्टी की कमान आज भी मुकेश सहनी के हाथों में ही है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते वीआईपी पार्टी के नाम और चुनाब चिन्ह इस्तेमाल करने का हक आज भी मुकेश सहनी के पास ही है.

सहनी के हाथ में ही कमान
जानकारों की मानें तो चूंकि वीआईपी पार्टी के तीनों विधायक राजू सिंह, मिश्री लाल यादव और स्वर्णा सिंह सदस्यता ग्रहण करते हुए बीजेपी में शामिल हुए हैं, इसलिए पार्टी की संवैधानिक स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ता. दल बदल कानून के तहत दूसरे दल में शामिल होने के लिए दो तिहाई सदस्यों की जरूरत होती है जसके तहत तीनों विधायक शामिल हो गए. तीनों विधायक ने अलग गुट का दावा ना करते हुए बीजेपी में शामिल होने का फैसला लिया इसलिए वीआईपी पार्टी की कमान मुकेश सहनी के हाथों में ही रहेगी.

मुकेश सहनी अब लड़ेंगे जमीनी लड़ाई
पार्टी से तमाम विधायकों के बीजेपी में शामिल होने और मंत्री पद से हटाए जाने के बाद मुकेश सहनी ने अब एक बार फिर जनता के बीच लड़ाई लड़ने का एलान किया है. मुकेश सहनी का राजनीतिक सफर कम दिनों में ही बहुत उतार चढ़ाव का रहा. कम समय मे ही फर्श से अर्श तक पहुंचे और फिर फर्श पर आ गिरे. पहले एनडीए के साथ जुड़ने के बाद गठबंधन में शामिल हुए. सीटों के बंटवारे में नाराजगी जताते हुए गठबन्धन ने नाता तोड़ एनडीए में आये और 4 सीट विधानासभा चुनाव में हासिल करते हुए मंत्री भी बन गए लेकिन दो साल के भीतर ही एनडीए से गतिरोध शुरू हुआ और वीआईपी अब बिना विधायक की पार्टी बन गई .

Tags: Bihar News, Mukesh Sahni, PATNA NEWS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें