अगर कल पटना से दिल्ली जाना है तो राजेंद्र नगर टर्मिनल से पकड़िए ये ट्रेन
Patna News in Hindi

अगर कल पटना से दिल्ली जाना है तो राजेंद्र नगर टर्मिनल से पकड़िए ये ट्रेन
पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल से राजधानी एक्सप्रेस मंगलवार से दिल्ली के लिए खुलेगी (फाइल फोटो)

CPRO ने बताया कि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से पहले 24 घंटे तक ऑनलाइन रद्दीकरण की अनुमति दी जाएगी. रद्दीकरण शुल्क 50 प्रतिशत किराया होगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. यात्री ट्रेनों का संचालन मंगलवार से शुरू होने जा रहा है. रेलवे ने शुरूआत में 15 जोड़ी ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. दिल्ली से देश के 15 अलग-अलग जगहों पर ट्रेनें जाएंगी. और फिर वहीं से ये ट्रेन दिल्ली की ओर लौटेंगी. पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल (Rajendra Nagar Terminal) से राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) मंगलवार से दिल्ली के लिए खुलेगी. रेल परिचालन की स्थिति में रेलवे ने यात्रियों के लिए कई निर्देश भी जारी किये हैं. इस संबंध में पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CRPO) राजेश कुमार ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि ट्रेनों के आंशिक परिचालन के दौरान सभी मेल / एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाओं सहित अन्य नियमित यात्री सेवाएं अगले आदेश तक रद्द रहेंगी. मंगलवार से शुरू की गई इन विशेष ट्रेनों में केवल वातानुकूलित श्रेणी की बोगी होंगी, अर्थात् प्रथम, द्वितीय और तृतीय एसी. इन ट्रेनों का किराया भी राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Trains) के (खानपान शुल्क को छोड़कर) जैसा होगा.

ऐसे होगी टिकटों की बुकिंग
सीपीआरओ ने बताया कि इन ट्रेनों का टिकट केवल ऑनलाइन ई-टिकटिंग आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जाएगा. किसी भी रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर पर कोई टिकट बुक नहीं किया जाएगा. आईआरसीटीसी एजेंटों और रेलवे एजेंटों दोनों के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. अग्रिम आरक्षण अवधि अधिकतम सात दिनों की होगी. केवल पुष्टि किए गए ई-टिकट बुक किए जाएंगे. आरएसी / वेटिंग सूची टिकट की बुकिंग और टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा बोर्ड बुकिंग पर अनुमति नहीं दी जाएगी. वर्तमान बुकिंग, तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं है. कोई अनारक्षित टिकट की अनुमति नहीं दी जाएगी.

खानपान का शुल्क शामिल नहीं
सीपीआरओ ने बताया कि किसी भी किराया में खानपान का शुल्क शामिल नहीं किया जाएगा. प्री-पेड भोजन बुकिंग, ई-कैटरिंग के लिए प्रावधान नहीं हैं. लेकिन आईआरसीटीसी भुगतान के आधार पर सीमित खाने और पीने के पानी के लिए प्रावधान करेगा. टिकट बुक करते समय इस आशय की जानकारी यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी. यात्रियों को अपने स्वयं के भोजन और पीने के पानी को ले जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. भुगतान के आधार पर ट्रेनों के अंदर मांग के अनुसार सूखा, तैयार भोजन और बोतलबंद पानी उपलब्ध कराया जाएगा.



इन बातों का रखना होगा ध्यान
केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. सभी यात्रियों को प्रवेश के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर / मास्क पहनने होंगे. स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्री कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचेंगे. केवल उन यात्रियों को जो स्पर्शोन्मुख या जिनमें बीमार होने का लक्षण नहीं मिलेगा, उन्हें हीं यात्रा करने की अनुमति होगी. यात्री स्टेशन और ट्रेनों दोनों पर सामाजिक दूरी का पालन करेंगे. अपने गंतव्य पर पहुंचने पर, यात्रा करने वाले यात्रियों को ऐसे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा जो राज्य / केंद्र शासित प्रदेश द्वारा निर्धारित हैं.

24 घंटे के अंदर कर सकते हैं टिकट कैंसिल
सीपीआरओ ने बताया कि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से पहले 24 घंटे तक ऑनलाइन रद्दीकरण की अनुमति दी जाएगी. रद्दीकरण शुल्क 50 प्रतिशत किराया होगा. रेलवे स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार की व्यवस्था रहेगी, ताकि यात्रियों की आवाजाही का कोई सामना न करना पड़े. जोनल रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों पर मानक सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों द्वारा निर्देशित किया जाएगा और सुरक्षा, सुरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करेगा. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करने और उपयोग करने की सलाह दी जाती है। ट्रेन के अंदर कोई लिनन चादर, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को यात्रा के लिए अपने स्वयं के लिनन चादर को लाना होगा.

ये भी पढ़ें: पटना: पेट की खातिर सैलून संचालक मजबूर, घर-घर जाकर कर रहे हजामत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज