Home /News /bihar /

कश्मीर में काम करने वाले बिहारियों से श्रम संसाधन मंत्री ने कहा- लौटिए बिहार अब यहीं मिलेगा रोजगार

कश्मीर में काम करने वाले बिहारियों से श्रम संसाधन मंत्री ने कहा- लौटिए बिहार अब यहीं मिलेगा रोजगार

श्रम मंत्री जीवेश मिश्र ने कहा कि बिहार सरकार लगातार राज्य में रोजगार के अवसर मुहैया करा रही है.

श्रम मंत्री जीवेश मिश्र ने कहा कि बिहार सरकार लगातार राज्य में रोजगार के अवसर मुहैया करा रही है.

Employment In Bihar : बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार ने रोजगार दिलाने को लेकर कहा है कि अपने राज्य में भी रोटी है. सरकार साथ खड़ी है. जो लोग बिहार आना चाहते हैं, उनके हुनर के अनुसार सरकार उन्हें रोजगार मुहैया कराएगी.

अधिक पढ़ें ...

पटना. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकियों ने हाल के दिनों में बिहार के 4 लोगों की गोली मार कर हत्या कर दी है. आतंकियों के कायरतापूर्ण हरकत से पूरे बिहार में गुस्सा है. जिन लोगों की हत्या की गई है वे सभी मजदूर या छोटे धंधा करने वाले थे. रोजी-रोजगार के लिए जम्मू-कश्मीर गये बिहारियों की हत्या के बाद अब सूबे में रोजगार पर राजनीति शुरू हो गयी है. राजद (RJD) ने सीएम नीतीश को घेरा है और कहा है कि अगर यहीं रोजगार के अवसर होते तो आज बिहारियों की हत्या नहीं होती. इसी के जवाब में बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार (Labour Resources Minister Jivesh Mishra) ने रोजगार दिलाने को लेकर कहा है कि अपने राज्य में भी रोटी है. सरकार साथ खड़ी है. जो लोग बिहार आना चाहते हैं, उनके हुनर के अनुसार सरकार रोजगार मुहैया कराएगी. इसलिए मैं उन लोगों से कहना चाहता हूं कि अगर बिहार लौटना चाहते हैं तो लौट आइए अब यहीं रोजगार (Employment In Bihar) मिलेगा.


जीवेश कुमार ने कहा कि कश्मीर की घटना के बाद जो लोग बिहार आना चाहते हैं उनके लिए कई स्तर में रोजगार के लिए पहले से व्यवस्था की जा  रही है. कोरोना संकट को लेकर सरकार पहले से ही अलर्ट हो गयी थी. कई जिलों में कलस्टर बनाकर काम किया जा रहा है. जिनका जो हुनर है उसके अनुसार सरकार रोजगार मुहैया करा रही हैं. जो खुद अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं उनके लिए भी उद्योग विभाग के द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं.

‘रोजगार के लिए सरकार दे रही है लोन’

श्रम संसाधन मंत्री ने कहा कि उद्योग विभाग को नोडल विभाग बनाकर मुख्यमंत्री उद्यमी योजना चलायी जा रही है. जिसके तहत 10 लाख रुपए तक लोगों को लोन मुहैया कराया जा रहा, जिसमें 5 लाख अनुदान होगा. मुख्यमंत्री वाहन क्रय योजना के अंतर्गत पंचायत स्तर तक लोगों को वाहन मुहैया कराने की योजना है. केंद्र सरकार की तरफ से भी रेहड़ी पटरी वाले लोगों के लिए 10 हज़ार रुपये बिना किसी गारंटी के लोन की व्यवस्था की गई है. बिहार के अंदर सभी लोगों के लिए तैयारी की गई है. किसी घटना और दुर्घटना को देखकर अलग से तैयारी की जरूरत नहीं है. बड़े पैमाने पर ऐसे लोग जो कोरोना काल में बिहार से लौट के नहीं गये हैं. वह बिहार में रह कर ही व्यापार कर रहे हैं.

‘डरे नहीं सरकार आपके साथ है’

जीवेश कुमार ने कहा कि कश्मीर में जो घटना घटी है, उससे वहां रहने वाले लोगों में भय का वातावरण है. कश्मीर में रहने वाले बिहार के लोग डरे नहीं कश्मीर की सरकार भी उनके साथ है. इधर सीएम नीतीश कुमार ने भी कहा है कि बिहार सरकार के अधिकारी लगातार जम्मू कश्मीर के अधिकारियों के संपर्क में हैं. बिहार के लोगों को हर तरह की मदद मुहैया करायी जाएगी

Tags: Bihar Government, Bihar News, Chief Minister Nitish Kumar, Employment News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर