Home /News /bihar /

lalan singh said to become national party jdu will contest and win 2023 nagaland assembly election nodmk8

JDU को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के लिए नार्थ ईस्ट पर नज़र, ललन सिंह ने बनाया यह प्लान...

ललन सिंह ने कहा कि वो जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने के लिए 2023 में होने वाले नागालैंड चुनाव पर फोकस कर रहे हैं (फाइल फोटो)

ललन सिंह ने कहा कि वो जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने के लिए 2023 में होने वाले नागालैंड चुनाव पर फोकस कर रहे हैं (फाइल फोटो)

Bihar News: ललन सिंह ने कहा कि उनकी पूरी कोशिश है कि वो 2023 में होने वाले नागालैंड विधानसभा चुनाव में जेडीयू को इतनी सफलता दिला दें कि उसको राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाए. इसके लिए वो न सिर्फ जेडीयू को अकेले चुनाव लड़ने को तैयार कर रहे हैं. बल्कि अगर यहां बीजेपी के साथ जेडीयू का गठबंधन हो जाए, उसके लिए भी वो तैयार रहने की बात कह रहे हैं

अधिक पढ़ें ...

पटना. जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा पाने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह (Lalan Singh) लगातार नॉर्थ ईस्ट का दौरा कर रहे हैं. उनकी पूरी कोशिश है कि वो नागालैंड में वर्ष 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Nagaland Assembly Election 2023) में जेडीयू को इतनी सफलता दिला दें कि उसको राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाए. इसके लिए वो न सिर्फ जेडीयू (JDU) को अकेले चुनाव लड़ने को तैयार कर रहे हैं. बल्कि अगर यहां बीजेपी के साथ जेडीयू का गठबंधन हो जाए, उसके लिए भी वो तैयार रहने की बात कह रहे हैं. ललन सिंह ने न्यूज़ 18 से बातचीत में जेडीयू को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलाने के लिए मिशन नागालैंड की बात कही. साथ ही उन्होंने बिहार की सियासत (Bihar Politics) और केंद्रीय मंत्रिमंडल में जेडीयू के शामिल होने पर भी तस्वीर साफ की.

ललन सिंह ने कहा कि नागालैंड में 2023 में चुनाव होना है, और मैं अभी दो दिन के लिए नागालैंड गया था. यहां पार्टी के तौर पर जेडीयू के विस्तार की अपार संभावना है. पिछला विधानसभा चुनाव हमने यहां लड़ा था और हम एक सीट पर चुनाव जीते थे. हमें 5.6 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि मान्यता प्राप्त करने के लिए कम से कम छह प्रतिशत वोट चाहिए था जिसे हम थोड़े से चूक गए थे. इस बार हमारी कोशिश है, और पूरी संभावना है कि नागालैंड में हम मान्यता प्राप्त कर लेंगे. तीन राज्यों में पहले से हमारी पार्टी को मान्यता है, और यदि चौथे राज्य में जैसे ही मान्यता मिल जाएगा तो हम राष्ट्रीय पार्टी की मान्यता के लिए जरूरी आंकड़े पूरा कर लेंगे.

नागालैंड में जेडीयू किसी पार्टी, विशेष रूप से बीजेपी के साथ गठबंधन करेगी इस सवाल पर ललन सिंह ने कहा कि नागालैंड में हमारा किसी से भी गठबंधन नहीं है. बीजेपी के साथ जेडीयू का गठबंधन सिर्फ बिहार में है. अगर जेडीयू के विस्तार के लिए बिहार के बाहर सहमति बनती है तो बहुत अच्छी बात है, और यदि नहीं बनती है तो हम बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. इसके पहले भी हम बीजेपी के खिलाफ उतर प्रदेश, मणिपुर में चुनाव लड़े हैं और छह सीटों पर जीते हैं. सभी उम्मीदवार जो जेडीयू से जीते वो बीजेपी कैंडिडेट को हरा कर चुनाव जीते हैं इसलिए अगर चुनाव आते-आते नागालैंड में कोई ऐसी संभावना बनती है तो ठीक है. अगर नहीं होगा तो जेडीयू की नागालैंड में अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी है.

वही, केंद्रीय मंत्रिमंडल में सात जुलाई के बाद जेडीयू शामिल रहेगा या नहीं इस सवाल पर ललन सिंह ने कहा कि इस पर जब समय आएगा तब निर्णय लिया जाएगा. आज की तारीख में यह काल्पनिक सवाल है. जब समय आएगा तब पार्टी के स्तर पर विचार किया जाएगा, और जो भी निर्णय लिया जाएगा वो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विचार-विमर्श के बाद और उनके द्वारा ही लिया जाएगा.

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर आप क्या फैसला लेंगे क्योंकि मंत्रिमंडल में शामिल होने का कोई भी फैसला राष्ट्रीय अध्यक्ष ही लेता है इस पर ललन सिंह ने कहा कि 2019 में नीतीश कुमार ने निर्णय लिया था उसके बाद क्या हुआ आपको पता है. अब यदि जब ऐसी परिस्थिति आएगी तो कोई निर्णय लिया जाएगा

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के पिछले दिनों यह कहने पर कि नीतीश कुमार वर्ष 2025 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहेंगे, इस पर ललन सिंह ने अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि धर्मेंद्र प्रधान ने क्या कहा, यह वो बताएंगे, लेकिन अभी तो सरकार चल रही है. सरकार में कोई दिक्कत नहीं है.

Tags: Bihar News in hindi, Bihar politics, Lalan Singh, Nagaland

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर