लाइव टीवी

895 वर्गफीट जमीन, 6 साल का लगान 240 रुपये, भूराजस्व विभाग ने भेजा 11 करोड़ का नोटिस
Patna News in Hindi

RaviS Narayan | News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 5:16 PM IST
895 वर्गफीट जमीन, 6 साल का लगान 240 रुपये, भूराजस्व विभाग ने भेजा 11 करोड़ का नोटिस
पिछले एक सप्ताह से वंदना आनंद के पति पवन आनंद विभाग के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उनकी फरियाद कोई नहीं सुन रहा है.

बिहार‌ (Bihar) के भूराजस्व विभाग का हैरतअंगेज कारनामा सामने आया है. पटना के एक व्यक्ति को 11.27 करोड़ रुपये का लगान चुकाने का नोटिस (Notice) भेज गया है. जबकि असल में लगान की कीमत 240 रुपये है. अब विभाग के चक्कर लगा रहा है पीड़ित लेकिन नहीं हो रही सुनवाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 5:16 PM IST
  • Share this:
पटना. बिहार सरकार के विभागों के नए नए कारनामे सामने आते ही रहते हैं. लेकिन इस बार एक ऐसा कारनामा सामने आया है जिसने लोगों को तो सकते में ला ही दिया है, एक परिवार की रातों की नींद भी उड़ा दी है. पटना के राजवंशी नगर की रहने वाली वंदना आनंद को 11 करोड़ 27 लाख रुपये का लगान (Tax) चुकाने का नोटिस भूराजस्व विभाग ने भेजा है. इस नोटिस के मिलने के बाद परिवार सकते में है और ‌विभाग के कई चक्कर लगाने के बाद भी समस्या का कोई समाधान नहीं हो रहा है. अब इनके समझ नहीं आ रहा है कि 895 वर्गफीट की जमीन का लगान इतना ज्यादा कैसे चुकाएंगे.

240 रुपये लगान की राशि है बकाया
पिछले एक सप्ताह से वंदना आनंद के पति पवन आनंद विभाग के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उनकी फरियाद कोई नहीं सुन रहा है. पवन आनंद ने बताया कि पत्नी वंदना आनंद के नाम से पटना में 895 वर्गफीट की जमीन है. पिछले 6 साल से जमीन का लगान बकाया है. यदि लगान की सही राशि भी जोड़ी जाए तो यह हर साल 40 रुपये के हिसाब से 6 साल की 240 रुपये होती है. लेकिन विभाग ने 11 करोड़ 27 लाख 372 रुपये 40 पैसे का नोटिस भेजा है. पवन आनंद बताते है कि पहले लगा कि गलती हो गई होगी, बताने के बाद तुरंत सुधार दिया जाएगा लेकिन एक सप्ताह से भूराजस्व विभाग के दफ्तर के चक्कर लगा रहे पर कोई सुनने वाला नहीं.

जमीन बेचने पर भी नही चुका सकते लगान



895 वर्गफीट की जमीन पर 11 करोड़ के लगान मिलने पर परिवार हताश और परेशान है. जमीन मालिक वंदना आनंद के पति पवन आनंद ने बताया कि फिलहाल जमीन की कीमत 35 से 40 लाख रुपये होगी. अगर हम पूरी जमीन बेच भी दें तो भी लगान चुकता नहीं कर सकते.

अधिकारी नहीं दे रहे जवाब
वंदना आनंद को मिले 11 करोड़ के नोटिस पर अब भूराजस्व विभाग के कर्मचारी और अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. पवन आनंद ने बताया कि अधिकारी कह रहे हैं गलती हो गई है जल्द ठीक कर दिया जाएगा, लेकिन इसको अभी तक ठीक नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ेंः ऑपरेशन बिहार: कहीं ‘चाणक्य’ प्रशांत किशोर के ‘चंद्रगुप्त’ कन्हैया तो नहीं!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 5:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर