Home /News /bihar /

डिजिटल हुआ बिहार विधान परिषद, हर मेंबर के टेबल पर टैब, सवाल-जवाब भी ऑनलाइन

डिजिटल हुआ बिहार विधान परिषद, हर मेंबर के टेबल पर टैब, सवाल-जवाब भी ऑनलाइन

बिहार विधान परिषद देश का पहला ई-सदन बन गया है.

बिहार विधान परिषद देश का पहला ई-सदन बन गया है.

Bihar Legislature Winter Session: बिहार विधानपरिषद सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि बिहार का विधान परिषद देश का पहला सदन होने जा रहा है जहां e-sadan की व्यवस्था होगी. इसके अंतर्गत अब हर सवाल का जवाब सदन में आएगा. पहले यह नहीं हो पाता था. अब प्रश्नकाल, शून्यकाल काल, ध्यानाकर्षण में आए सारे सवालों के जवाब सदन के पटल पर आ जाएंगे, जिससे जनता की समस्याओं को निदान होगा.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार विधान परिषद को शीतकालीन सत्र के पहले हाईटेक बनाया जा रहा है. बिहार विधान परिषद देश का यह पहला सदन होगा जहां की कार्यवाही पूरी तरह डिजिटल होने जा रही है. विधान परिषद में सदन के अंदर सभी सदस्यों के लिए टेबल पर उनके सामने एक-एक टैब लगाया गया है. परिषद के सदस्य अब उसी टाइम पर अपने सभी सवालों का जवाब देख सकेंगे. साथ ही परिषद के सदन में 4 बड़े स्क्रीन वाले टीवी भी लगाए गए हैं जिस पर पीछे बैठे सदस्य, प्रेस दीर्घा, दर्शक दीर्घा में बैठे लोग आसानी सदन की कार्यवाही देख सकेंगे.

बिहार विधानपरिषद सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि बिहार का  विधान परिषद देश का पहला सदन होने जा रहा है जहां e-sadan की व्यवस्था होगी. इसके अंतर्गत अब हर सवाल का जवाब सदन में आएगा. पहले यह नहीं हो पाता था. अब प्रश्नकाल, शून्यकाल काल, ध्यानाकर्षण में आए सारे सवालों के जवाब सदन के पटल पर आ जाएंगे, जिससे जनता की समस्याओं को निदान होगा.

सभापति ने कहा कि इससे सदन की सारी समितियों का काम सुचारू रूप से चल सकेगा. कोई भी सदस्य अपनी समस्याओं को सुना सकते हैं. ऑनलाइन सवाल का जवाब भी ऑनलाइन मिलेगा. हम सब डिजिटल रिकार्ड बना रहे हैं ताकि दो-तीन साल बाद भी दस्तावेज बना रहेगा. ई सदन का उदघाट्न 25 नवंबर की सुबर सीएम नीतीश कुमार करेंगे.

बिहार विधान परिषद में सभी सदस्यों के लिए टैब की व्यवस्था किए जाने के बाद हूँगामे के दौरान सदस्यों के द्वारा तोड़ फोड़की संभावना के सवाल पर सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि सदन के सदस्यों के कार्य व्यवहार के लिए एथिक्स कमिटी बनी हुई. यह कमिटी सदस्यों पर नजर रखा करती है. हमारे सभी सदस्य अनुशासन में रहते हैं. शीतकालीन सत्र शांतिपूर्ण तरीके से चलेगा. अपर हाउस को लेकर यहां कोई डिस्टरबेंस नहीं होगी. आसन की ओर से जो बातें बोली जाती हैं उसे सदस्य लोग मानते हैं.

Tags: Bihar Legislative Assembly, Bihar Legislative Council, Bihar News, Winter Session

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर