बिहार के इस कॉलेज में न के बराबर शिक्षक, फिर भी पास हो रहे छात्र, पढ़ें पूरा मामला

शिक्षकों की कमी से छात्रों की पढ़ाई पर असर.

शिक्षकों की कमी से छात्रों की पढ़ाई पर असर.

Bihar Education: पटना के बाढ़ में अनुग्रह नारायण सिंह कॉलेज का हाल. 57 शिक्षकों के पद पर सिर्फ 7 टीचर ही कर रहे काम. प्रिंसिपल भी मानते हैं कि शिक्षकों की कमी से छात्रों की पढ़ाई में दिक्कत आ रही है.

  • Share this:
पटना. बिहार की राजधानी पटना (Patna News) से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक कॉलेज में न के बराबर शिक्षक हैं. छात्र बिना पढ़े ही अपनी परीक्षा पास भी करते हैं. कॉलेज के प्रिंसिपल भी शिक्षकों की कमी को मानते हैं. गौर करने वाली बात ये है कि इस कॉलेज में हिंदी और गणित जैसे अहम विषयों के शिक्षक नहीं हैं. पूरा मामला है बाढ़ के पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के अनुग्रह नारायण सिंह कॉलेज का. कॉलेज में कुल 57 शिक्षकों का पद सृजित हैं और महज 7 शिक्षक ही मौजूद हैं. फिर ऐसे में  छात्रों को शिक्षा कितनी मिलेगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.

कॉलेज में शिक्षकों की कमी को देखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कॉलेज कैंपस में हस्ताक्षर अभियान चला रहा है. एबीवीपी के छात्र नेता उमेश कुमार ने बताया कि हस्ताक्षर अभियान चलाने के बाद इसको राज्यपाल और कुलपति को भेजेंगे ताकि जल्द शिक्षकों की कमी पूरी हो सके. इस हस्ताक्षर अभियान में अभी तक सैंकड़ों छात्र-छात्राओं ने हस्ताक्षर किए है. सभी की एक ही मांग है जल्द से जल्द शिक्षकों कि तैनाती किया जाए.

क्या कहते हैं प्रिंसिपल



कॉलेज के प्रिंसिपल ध्रुव कुमार सिंह ने बताया कि बहाल शिक्षकों का तबादला पटना कर दिया गया है जिस करण शिक्षा देने में परेशानी हो रही है. मुख्य विषयों के भी शिक्षक नहीं हैं. पढ़ाई में बहुत कठिनाई आ रही है. प्रिंसिपल ने कहा कि बहुत जरूरी पड़ने पर पुराने छात्र या रिटायर्ड टीचर को पढ़ाने के लिए बुलाना पड़ता है.
Youtube Video


ये भी पढ़ें: Bomb Blast in Delhi: इजरायली दूतावास के बाहर जोरदार धमाका, गाड़ियों के शीशे फूटे

गेस पेपर बना सहारा





हैरान करने वाली बात यह है कि इस कॉलेज में हिंदी, साइंस, मैथ , बॉटनी,जूलॉजी सहित अधिकांश सब्जेक्ट के टीचर कॉलेज में नहीं हैं. पूरी क्लास खाली रहती है. महज 7 शिक्षक खाना पूर्ति करते नजर आते हैं. छात्र मंजुल और रोशन ने बताया कि कॉलेज में स्नातक की परीक्षा चल रही है. सभी स्टूडेंट गेस पेपर के सहारे परीक्षा पास करने का प्रयास करते हैं. कॉलेज में एडमिशन के लिए सभी विषयों में एडमिशन लिया जाता है पर एक भी दिन क्लास नहीं चलती. ऐसे में स्टूडेंट गेस पेपर का सहारा ले कर परीक्षा पास करते है.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज