Weather Update: बिहार में वज्रपात से 11 लोगों की गई जान, अगले दो दिनों तक बारिश के आसार

बिहार में हाल के दिनों में वज्रपात से 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है (प्रतीकात्मक तस्वीर)
बिहार में हाल के दिनों में वज्रपात से 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वज्रपात (Thunderstorm) से मौत के ये मामले बिहार के बांका, नालंदा, नवादा और जमुई जिले से हैं. इस साल वज्रपात से बिहार में 200 के करीब लोगों की जान जा चुकी है.

  • Share this:
जमुई. बिहार में कोरोना के साथ-साथ बाढ़ और आकाशीय बिजली (Lightning Strike) का कहर लोगों पर टूट रहा है. मंगलवार को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत (Death) हो गई, वहीं 9 लोग जख्मी भी हैं. मरने वालों में से बांका (Banka) में 4 और जमुई (Jamui) के 3 लोग शामिल हैं जबकि नालंदा में भी तीन और नवादा में एक की मौत हो गई. बांका जिले में आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई. बिजली गिरने की घटना बेलहर के चौरा, शम्भूगंज के गडिमोहनपुर, गिधौरा औरभरतशिला की है, जहां एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

जमुई में तीन की मौत

आकाशीय बिजली जमुई जिले के 3 परिवारों पर कहर बनकर गिरी. तीन अलग-अलग गांव में तीन अलग-अलग परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई, वहीं दो अन्य लोग घायल हो गए. आकाशीय बिजली गिरने से हुई तीन लोगों की मौत में एक महिला और दो पुरुष शामिल है. तीनों हादसा जमुई जिले के गिद्धौर, झाझा और चरकापत्थर थाना इलाके का है.



नालंदा में भी तीन ने गंवाई जान
इससे पहले जमुई में रविवार को भी चकाई प्रखंड के बाबुडीह गांव में आकाशीय बिजली गिरने से मां-बेटे की मौत हुई थी, दोनो रोपनी के बाद खेत के मेड़ पर बैठकर खाना खा रहे थे. इसके अलावा नालंदा जिले में भी तीन लोगों की मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हो गई. घटना नालंदा जिले के बिंद थाना इलाके के गोविंदपुर गांव की है. मरने वालों में गंगाविशुन बिंद के बेटे राजीव बिंद, संजय बिंद के बेटे घनश्याम कुमार और रामविलास राम के बेटे ब्रजकिशोर कुमार शामिल हैं. जबकि अरविंद कुमार, ओमकार राम और जितेंद्र कुमार घायल हो गए. नवादा जिले के रहीमपुर गांव में एक व्यक्ति की मौत हुई, जबकि चार युवक घायल हो गए. वज्रपात की इन घटनाओं में 9 लोगों के झुलसने की भी खबर है.

बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक मानसून का गहरा असर रहने की संभावना जताई है. नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र से लेकर उत्तर बिहार के तराई क्षेत्र तक अच्छी बारिश के आसार हैं. सीमांचल, चंपारण व मिथिलांचल के जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. साथ ही सभी जिलों में एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम को तैयार रहने के लिए कहा गया है. इतना ही नहीं राहत व बचाव कार्य के लिए अधिकारियों की छुट्टियां तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज