Home /News /bihar /

बिहार में शराब के धंधेबाजों की कमर तोड़ेगा ड्रोन, गंगा से सटे दियारा में हुआ ट्रायल

बिहार में शराब के धंधेबाजों की कमर तोड़ेगा ड्रोन, गंगा से सटे दियारा में हुआ ट्रायल

दियारा और गंगा से सटे इलाकों में ड्रोन टेक्नोलॉजी की सहायता से शराब और शराब के धंधेबाजों पर नजर रखी जाएगी

दियारा और गंगा से सटे इलाकों में ड्रोन टेक्नोलॉजी की सहायता से शराब और शराब के धंधेबाजों पर नजर रखी जाएगी

Bihar News: कई विशेषताओं से युक्त यह ड्रोन कैमरे बिहार में अवैध रूप से चलाए जा रहे शराब के धंधे और इसके धंधेबाजों की नजदीक से तस्वीर लेंगे जिसके आधार पर पुलिस विभाग की क्विक रिस्पांस टीम जल्द से जल्द कार्रवाई करेगी. शनिवार को इसका ट्रायल पटना से सटे दियारा इलाके में किया गया

अधिक पढ़ें ...

पटना. शराबबंदी वाले बिहार (Liquor Ban In Bihar) में अब ड्रोन की मदद से शराब के धंधेबाज पकड़े जाएंगे, साथ ही शराब भी जब्त की जाएगी. शनिवार को राजधानी पटना (Patna) से सटे दियारा इलाके में ड्रोन का ट्रॉयल (Drone Trial) किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के ड्रीम प्रोजेक्ट शराबबंदी कानून को अमलीजामा पहनाने के लिए मद्य निषेध विभाग और बिहार पुलिस (Bihar Police) की टीम ड्रोन का सहारा लेगी. दियारा इलाके में शराब के धंधेबाजों और शराब को खोजने के लिए ड्रोन कैमरे का ट्रायल किया गया था. इस दौरान यहां मद्य निषेध विभाग के आईजी से लेकर कमिश्नर तक मौजूद रहे.

कई विशेषताओं से युक्त यह ड्रोन कैमरे बिहार में अवैध रूप से चलाए जा रहे शराब के धंधे और इसके धंधेबाजों की नजदीक से तस्वीर लेंगे जिसके आधार पर पुलिस विभाग की क्विक रिस्पांस टीम जल्द से जल्द कार्रवाई करेगी. यही नहीं, दियारा इलाके में बालू के नीचे छिपाकर रखे गए शराब के बारे में भी यह ड्रोन जानकारी देंगे जिससे शराब माफियाओं द्वारा शराब छिपाने का मकसद ध्वस्त हो सकेगा. दरअसल दियारा इलाके को शराब के धंधेबाज अपने लिए महफूज जगह मानते हैं. जब तक पुलिस उन तक पहुंचती है वो वहां से भागने में कामयाब हो जाते हैं. लेकिन अब ड्रोन की वजह से उनकी तस्वीर पुलिस के सामने आएगी, और उस जगह का पता चल जाएगा जहां शराब छिपाकर रखी गई है.

मध निषेध विभाग के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजय सिंह के मुताबिक ड्रोन की मदद शराब के धंधेबाजों पर भारी पड़ेगी और शराबबंदी कानून को राज्य में सख्त रूप दिया जा सकेगा. दियारा में ट्रायल के मौके पर मद्य निषेध विभाग के आयुक्त कार्तिकेय धनजी ने ड्रोन की खूबियों का बारीकी से निरीक्षण किया.

अप्रैल 2016 से बिहार में लागू है शराबबंदी कानून

बता दें कि नवंबर 2015 में आरजेडी के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. अप्रैल 2016 में नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी कानून लागू किया था. इस कानून के तहत प्रदेश में शराब बेचने और खरीदने पर पूर्ण प्रतिबंध है. यदि कोई इस कानून का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाती है.

Tags: Bihar Liquor Smuggling, Bihar police, CM Nitish Kumar, Drone, Excise Department, Liquor Ban

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर