• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar: पंचायत चुनाव ने बिहार में बढ़ाई शराब की तस्करी, UP सहित इन राज्यों से हो रही सप्लाई

Bihar: पंचायत चुनाव ने बिहार में बढ़ाई शराब की तस्करी, UP सहित इन राज्यों से हो रही सप्लाई

बिहार में पंचायत चुनाव से ठीक पहले शराब की तस्करी बढ़ गई है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बिहार में पंचायत चुनाव से ठीक पहले शराब की तस्करी बढ़ गई है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Bihar Liquor Smuggling: बिहार में हाल के दिनों में शराब की जितनी भी खेप पकड़ी गई है उनकी तस्करी हरियाणा, यूपी और झारखंड जैसे राज्यों से हो रही है. चुनाव से पहले ही बिहार के कई जिलों में शराब पहुंचाने का काम लगातार कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

पटना. बिहार में जैसे-जैसे पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) नजदीक आ रहा है, वैसे ही शराब माफिया भी पहले से ज्यादा सक्रिय हो गए हैं. बिहार के कई इलाकों में शराब माफिया (Liquor Smuggling) काफी सक्रिय हैं. बिहार सरकार शराब तस्करी को रोकने के लिए पूरी तरह तैयार है, वहीं पुलिस महकमा भी जगह-जगह छापेमारी कर शराब जब्त कर रहा है. राज्य में शराब बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध है लेकिन शराब तस्कर हरियाणा, यूपी और झारखंड से राज्य के कई जिलों में शराब पहुंचाने का काम लगातार कर रहे हैं.

सहरसा में छापा
सहरसा पुलिस ने शराब से जुड़े माफिया पर बड़ी कार्रवाई की है. तकरीबन 15 सौ लीटर शराब की खेप एक पिकअप वैन से जब्त की गई है. पुलिस ने मामले में तीन शराब कारोबारियों को गिरफ्तार किया है. शराब की ये बड़ी खेप सदर थाना के कहरा कुटी इलाके से जब्त की गई है.

झारखंड के तस्कर सक्रिय
नालन्दा जिले के राजगीर अनुमंडल के गिरियक थाना के वाराबिगहा गांव में झारखंड से शराब की बड़ी खेप भेजी गई थी, जिसे पंचायत चुनाव में उपयोग करना था. उत्पाद विभाग की सक्रियता के चलते करीब 2 लाख रुपए मूल्य के 704 बोतल विदेशी शराब को बरामद किया गया. मौके से टीम ने धंधेबाज को भी खदेड़कर पकड़ा है.

नवादा में नष्ट की गई शराब
नवादा में उत्पाद विभाग की टीम ने अवैध शराब के कारोबारियों पर दबिश दी. गोविंदपुर के जंगली इलाके के महावरा पहाड़ के पास सैकड़ों लीटर महुआ जावा को नष्ट किया गया. टीम ने मौके से करीब 100 लीटर महुआ शराब को अपने कब्जे में लिया और तीन शराब की भट्ठियों को ध्वस्त किया. इस कार्रवाई में शराब बनाने के उपकरणों को जब्त कर लिया गया है.

कारोबारी के खिलाफ अभियान
सीतामढ़ी पुलिस ने विभिन्न थाना क्षेत्रों में अभियान चलाकर देशी शराब के कारोबार को नष्ट करने का काम किया. जिला पुलिस ने रुन्नीसैदपुर नानपुर और बेलसंड में कई जगहों पर छापेमारी करके 15 देशी शराब भठ्ठी को नष्ट किया, हालांकि इस अभियान में किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है.

ट्रक में शराब
मधुबनी में उत्पाद विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में अंग्रेजी शराब की बड़ी खेप बरामद की गई है. बताया जा रहा है कि गुप्त सूचना के आधार पर औंसी थाना के खैरीबांका गांव में ट्रक पर लदी करीब 38 सौ लीटर शराब जब्त की गई. मौके से ट्रक के ड्राइवर और क्लीनर को गिरफ्तार किया गया है. तस्कर ने ट्रक के अंदर चावल की बोरी की आड़ में शराब छिपा कर रखी थी.

मुंगेर में भी छापेमारी
मुंगेर में पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर एक टैम्पू से दस बोरी देशी शराब पकड़ी. इस मामले में दो लोग गिरफ्तार किया गया है. पुलिस की पूछताछ में इन लोगों ने बताया कि ये लोग हवेली खड़गपुर से देशी शराब लेकर आ रहे थे जिसकी डिलेवरी मुंगेर किला परिसर स्थित मुसहरी में दी जानी थी.

बगहा में महिला तस्कर गिरफ्तार
बगहा के धनहा में भी शराब तस्करी के आरोप में पुलिस ने दो महिलाओं समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों के पास से गुप्त तरीके से बनाए गए बॉक्स से 220 लीटर शराब जब्त की गई. दोनों महिलाएं किराये पर आई थीं जिनको सिर्फ गाड़ी में बैठना था ताकि पुलिस को शक न हो. गिरफ्तार सभी लोग पटना के रहने वाले हैं.

शौचालय टंकी साफ करने वाले वाहन में शराब
जमुई में भी उत्पाद विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए शौचालय की टंकी साफ करने वाले एक वाहन से लाखों रुपए की विदेशी शराब बरामद की. उत्पाद विभाग ने इस दौरान दो शराब तस्करों को भी गिरफ्तार किया है. विदेशी शराब की यह खेप तस्करी कर गिरिडीह से बेगूसराय के बीहट ले जाई जा रही थी.

ऑटो में शराब
किशनगंज में भी उत्पाद विभाग ने रामपुर चेक पोस्ट पर वाहन जांच के दौरान एक ऑटो से 91 बोतल विदेशी शराब जब्त की. इस छापेमारी में एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है जो दरभंगा का रहने वाला है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज