बिहार: आज और कल आंधी के साथ हो सकती है बारिश, इन जिलों के लिए येलो अलर्ट

बिहार में आंधी-बारिश के आसार (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

बिहार में आंधी-बारिश के आसार (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

Bihar Weather: मौसम में हुए बदलाव से शनिवार-रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बादल छाए रह सकते हैं. आंधी-गरज के साथ बारिश के भी आसार हैं. तेज बारिश से फसलों को नुकसान हो सकता है, वहीं हल्की बारिश हुई तो किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 11:04 AM IST
  • Share this:
पटना. भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश (Bangladesh) में चक्रवात की स्थिति का असर बिहार के मौसम पर भी पड़ रहा है. राज्य के  कई जिलों में बादल छाए हुए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार कुछ जिलों में आंधी के साथ बारिश (Rain) भी हो सकती है. ऐसे ही आसार रविवार को भी हैं. मध्य प्रदेश (Madhyapradesh) में मौसमी सिस्टम बनने के कारण बिहार में इसका असर दिखने और आंधी पानी की स्थति बनने की भी बात कही जा रही है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने इस को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जिलों में 30 से 40 किमी की गति से आंधी की स्थिति बनने के आसार हैं. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की तीव्रता बहुत अधिक नहीं होगी.

मौसम विभाग के अनुसार पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद अरवल, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया और पूर्णिया जिलों में गरज तड़क के साथ बारिश हो सकती है. इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार प्री-मानसून सीजन में थंडरस्टॉर्म की स्थिति बनना सामान्य प्रक्रिया है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार बारिश से रबी की फसलों को काफी नुकसान हो सकता है. आंधी और पानी से आम की फसल को भी हानि पहुंचेगी. हवाएं तेज होने पर आम के मंजर झड़ सकते हैं. वहीं, हल्‍की बारिश हुई तो मिट्टी में नमी आएगी और इसका फायदा पेड़-पौधों को मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज