Bihar Weather Alert: संभलकर रहे इन 12 जिलों के लोग, अगले 4 घंटे में वज्रपात के साथ भारी बारिश की चेतावनी

बिहार के पटना, जहानाबाद, लखीसराय, भागलपुर, मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया, नालन्दा, नवादा, शेखपुरा, कैमूर और रोहतास में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी.

Heavy Rain Fall in Bihar: लगातार उमस से परेशान लोगों को अधिकतम तापमान में गिरावट होने के बाद काफी हद तक राहत मिली है. वहीं, भारी बारिश की वजह से पटना, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, वैशाली के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्तपन्न हो गई है.

  • Share this:
पटना. मौसम विभाग ने बिहार में एक साथ 12 जिलों के लिए अगले 4 घंटे तक के लिए अलर्ट जारी किया है. इस दौरान भारी भारी वज्रपात के साथ मध्यम से भारी बारिश होने के आसार व्यक्त किए हैं.  चेतावनी जारी करने के साथ आपदा विभाग और मौसम विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने की भी अपील करते हुए कहा है कि पटना, जहानाबाद, लखीसराय, भागलपुर, मुंगेर, बेगूसराय, खगड़िया, नालन्दा, नवादा, शेखपुरा, कैमूर और रोहतास में शाम 4 बजे तक भारी वज्रपात के साथ बारिश की संभावना बनी है. ऐसे में लोग खुले स्थानों और पेड़ के नीचे शरण नहीं लें.

इस बीच आपदा प्रबंधन विभाग ने बेगूसराय जिला के बेगूसराय बरौनी, तेघऱा, मटिहानी, बछवारा, मंसूरचक, नावकोठी, चेरियाबरियारपुर, साहेबपुर कमल, बखरी, बीरपुर, डंडारी, गढ़पुरा, बलिया, छौडाही, खोदावन्दपुर, भगवानपुर,, साम्हो अखा कुर्हा प्रखंड में खास तौर पर वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही लखीसराय जिला के लखीसराय सदर, बड़हिया, पिपरिया, हलसी, चानन, रामगढ़ चैक, सूर्यगढ़ा प्रखंड और शेखपुरा जिला के शेखपुरा, घाटकुसुम्भा, चेवाड़ा, बरबीघा, शेखोपुर सराय, अरियरी प्रखंड में अलर्ट जारी किया गया है.

नालन्दा जिला के गिरियक, रहुई, अस्थावां, सरमेरा, बिहारशरीफ, बिन्द, थरथरी में अलर्ट
मुंगेर जिला के मुंगेर सदर, जमालपुर, प्रखंड में अलर्ट घोषित किया गया है. वहीं, खगड़िया जिला के अलौली, खगड़िया, चैथम, मानसी, गोगरी, बेलदौर , परबत्ता प्रखंड में अलर्ट जारी किया गया है. पटना जिला के अथमलगोला, मोकामा, बेलछी, घोसवरी, बख्तियारपुर, बाढ़ प्रखंड में अलर्ट घोषित किया गया है. लोगों के बारिश के दौरान घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है.

इसी तरह आपदा प्रबंधन विभाग ने नवादा जिला के काशीचक, कौआकोल, नारदीगंज, नवादा, पकरीबरावां, वारिसलीगंज, अकबरपुर, गोविंदपुर, मेसकौर, नरहट, रजौली, रोह, सिरदला प्रखंड में बारिश का अलर्ट, तो शेखपुरा जिला के शेखपुरा, चेवाड़ा, अरियरी प्रखंड और जमुई जिला के सिकंदरा, अलीगंज और बरहट प्रखंड में भारी वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है.

बता दें कि लगातार उमस से परेशान लोगों को अधिकतम तापमान में गिरावट होने के बाद काफी हद तक राहत मिली है. वहीं भारी बारिश की वजह से पटना, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, वैशाली के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्तपन्न हो गई है और निगम प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन तक के लिए चुनौती बनी है. कई जगहों पर सीवरेज और ड्रेनेज सिस्टम फेल हो चुका है और दावे के बाद भी जलनिकासी नहीं हो पा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.