Bihar Weather Update: 24 घंटे में होगी मानसून की एंट्री, इन जिलों में ब्लू अलर्ट, होगी तेज बारिश

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कुछ स्थानों पर आंधी चलने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर के मुताबिक दक्षिणी ओडिशा (Odisha) और छतीसगढ़ (Chhattisgarh) के इलाकों में लो प्रेशर एरिया बनता दिख रहा है. इस वजह से प्री- मानसून के आसार बन रहे हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में मानसून (Monsoon in Bihar) को लेकर बस अब इंतजार खत्म होने वाला है. मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे में मानसून बिहार में दस्तक दे सकता है. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर के मुताबिक दक्षिणी ओडिशा (Odisha) और छतीसगढ़ (Chhattisgarh) के इलाकों में लो प्रेशर एरिया बनता दिख रहा है. इस वजह से प्री- मानसून के आसार बन रहे हैं. कम दबाव वाले इलाकों की वजह से  बिहार के कई हिस्सों में बारिश (Rain) और आंधी-तूफान (Heavy Storm) की संभावनाएं बन रही हैं.

मौसम विभाग ने 48 घंटे के अंदर मानसून के आने की संभावना जताई थी. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने न्यूज 18 से खास बातचीत में पूर्वानुमान जताते हुए कहा था कि आज से 4 दिनों तक पूर्वी बिहार के किशनगंज, पूर्णिया, भागलपुर, मधेपुरा, सुपौल, अररिया समेत कई जिलों में आंधी, गरज ,वज्रपात के साथ बारिश हो सकती है.

बिहार के इन जिलों में ब्लू अलर्ट

बिहार के कई जिलों में मौसम विभाग ने ब्लू अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इन इलाकों में सबसे ज्यादा बारिश, आंधी-तूफान के आसार है जिसमें नार्थ इस्ट बिहार, साउथ सेंट्रल बिहार और साउथ इस्ट बिहार शामिल है. वहीं, नॉर्थ  इस्ट बिहार में सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपूरा, सहरसा और पूर्णिया इलाके में आने वाले चार दिनों तक बारिश का अनुमान है. साउथ सेंट्रल बिहार में पटना , गया, नालंदा, कटिहार,भागलपूर,बांका,मुंगेर,खगड़िया और जमूई शामिल है. इनमें से कटिहार, भागलपूर , बांका,मुगेंर ,खगड़िया और जमुई में तीन दिन तक बारिश का अनुमान है.

पूरे बिहार में बारिश के आसार

नॉर्थ वेस्ट बिहार , नॉर्थ सेंट्रल बिहार , नॉर्थ इस्ट बिहार और साउथ इस्ट बिहार में भी हल्की बारिश के आसार दिख रहे हैं .मौसम विज्ञानिकों का कहना है आने वाले पांच दिनों में पूरे बिहार में बारिश-आंधी तूफान के आसार बन रहे हैं.

बारिश का रिकॉर्ड

मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर के मुताबिक बिहार में मानसून सही समय पर आएगा. 1 जून से अब तक 57 मिमी बारिश हुई है जो कि सामान्य से ज्यादा है. मौसम वैज्ञानिक की मानें तो अगले 4 महीने तक बिहार में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: 

CM अशोक गहलोत के करीबी को दी जान से मारने की धमकी, आरोपी जोधपुर से गिरफ्तार

नरेंद्र सिंह तोमर के बर्थ डे पर कोरोना हॉटस्पॉट इंदौर में जुटी बेलगाम भीड़ ने लूटा राशन

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.