• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Weather Update: बिहार में अगले 3-4 दिन उमस से हाल रहेगा बेहाल, 26 के बाद ही बारिश के आसार

Bihar Weather Update: बिहार में अगले 3-4 दिन उमस से हाल रहेगा बेहाल, 26 के बाद ही बारिश के आसार

बिहार में जारी रहेगा उमस भरी गर्मी का दौर

बिहार में जारी रहेगा उमस भरी गर्मी का दौर

Weather Alert: आईएमडी पटना का कहना है कि बिहार में अभी कोई मानसूनी सिस्टम सक्रिय नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल बारिश कम होने से सूबे में गर्मी और उमस बढ़ेगी. कम दबाव का केंद्र भी बिहार के आसपास सक्रिय नहीं है.

  • Share this:
    पटना. बिहार में पूरे जून झमाझम बारिश होती रही, लेकिन जुलाई में अपेक्षा से बेहद कम बारिश हुई है. मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों पर गौर करें तो 1 जून से 1 जुलाई के बीच राज्य में 401 मिलीमीटर बारिश हुई थी. वहीं, जुलाई में 22 दिन बीत जाने के बाद महज 135 मिलीमीटर बारिश हुई. यानी जुलाई के पहले 20 दिन अर्थात आषाढ़ में महज 6.4 मिलीमीटर रोजाना बारिश हुई है. इससे पहले रोजाना 13.36 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई थी. मौसम विभाग के अनुसार, आगामी तीन-चार दिनों तक मानसून कमजोर रहेगा और बारिश की संभावना न के बराबर है.

    IMD (पटना) से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार में अभी कोई मानसूनी सिस्टम सक्रिय नहीं है. मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल बारिश कम होने से सूबे में गर्मी और उमस बढ़ेगी. ट्रफ लाइन भी नहीं गुजर रही है और न ही कम दबाव का केंद्र बिहार के आसपास सक्रिय है. बंगाल की खाड़ी  में बन रहे कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होने लगा है. जुलाई के अंत में सूबे में बारिश के आसार तभी होंगे, जब खाड़ी में कम दबाव वाला नया क्षेत्र विकसित होगा.

    हालांकि, मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में कहीं-कहीं आंशिक रूप से बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि 26 से 28 जुलाई के बीच नेपाल से सटे जिलों में जमकर बारिश होगी. इस दौरान भारी वज्रपात की भी आशंका है.

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि एक-दो दिनों में स्पष्ट होगा कि 25 के बाद किन-किन जिलों में बारिश की संभावना ज्यादा या कम बन रही है. अभी मौसम विज्ञान केंद्र से अलर्ट जारी नहीं किया गया है. बंगाल की खाड़ी में दबाव की स्थिति पर नजर रखी जा रही है.

    दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का केंद्र भी अब तक मानसून को बिहार की तरफ धकेल नहीं पा रहा है. हालांकि, लोकल गर्मी और नमी की बढ़ी हुई मात्रा से समय समय पर सामान्य से मध्यम बारिश होती रहेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज