Weather Alert: बिहार में कहर बरपा रही आकाशीय बिजली, अब तक 30 की मौत, 48 घंटे के लिए फिर अलर्ट जारी
Gaya News in Hindi

Weather Alert: बिहार में कहर बरपा रही आकाशीय बिजली, अब तक 30 की मौत, 48 घंटे के लिए फिर अलर्ट जारी
बिहार में भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से 30 की मौत

Weather Update: मौसम विभाग ने बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, समस्तीपुर, गया और नालन्दा के लिए अलर्ट जारी किए हैं.

  • Share this:
पटना. बिहार में शुक्रवार को भी अधिकतर जिलों में बारिश और वज्रपात के लिए अलर्ट जारी किया गया है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Patna Meteorological Center) ने राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 48 घंटे तक ठनका गिरने का अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में गरज-तड़क के साथ बारिश के भी आसार हैं. मौसम विभाग (weather department) ने लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की है. इसके साथ ही लोगों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की भी सलाह दी गई है. बता दें कि गुरुवार को राज्यभर में 30 लोगों की मौत ठनके की चपेट में आने से हो गई. हालांकि, सरकारी आंकड़ों में संख्या 26 बताई गई है और इन सभी के आश्रितों के लिए सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है.

इन जिलों के लिए अलर्ट 
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा के अनुसार प्रदेश में अगले 48 घंटे तक ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं, जिसके अनुसार कई जिले वज्रपात से प्रभावित होंगे. मौसम विभाग ने 3 जुलाई के लिए जिन जिलों में आंधी, वज्रपात के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है वे हैं बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, समस्तीपुर, गया और नालन्दा. वहीं बक्सर, सारण और सीवान में भी बारिश और वज्रपात की संभावना व्यक्त की गई है.

वज्रपात में 30 की मौत
बता दें कि गुरुवार को पटना में 9, समस्तीपुर में 8, पूर्वी चंपारण में 4, कटिहार में 3, शिवहर में 2, मधेपुरा में 2, पश्चिम चंपारण में 1 और पूर्णिया में एक व्यक्ति की मौत हुई है. हालांकि, सरकारी आंकड़ों के अनुसार ये संख्या अभी 26 है. मौसम विभाग के अनुसार थंडरस्टोर्म के सेल एक जगह बनकर हवाओं की गति और तापमान की स्थिति के हिसाब से इधर-उधर मूवमेंट करते रहते हैं. रडार पर मिलने वाले संकेतों के आधार पर आपदा विभाग सहित विभिन्न माध्यमों से लोगों तक इसकी सूचना पहुंचाई जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज