अपना शहर चुनें

States

Weather Alert: बर्फीली हवाओं से बिहार में बढ़ी कनकनी, आने वाले दिनों में और बढ़ेगी ठिठुरन

बिहार के कई हिस्सों में जारी है कड़ाके की ठंड (फाइल फोटो)
बिहार के कई हिस्सों में जारी है कड़ाके की ठंड (फाइल फोटो)

Bihar Weather Report: मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Department) के अनुसार राज्य के दक्षिणी हिस्से में जहां उत्तर पश्चिम दिशा से बर्फीली हवाएं कनकनी लेकर आ रही हैं, वहीं दक्षिणी भाग में पुरवइया हवा नमी लेकर आ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 9:06 PM IST
  • Share this:
पटना. वातावरण में पसरा कोहरा, आकाश में छाए छिटपुट बादल व पश्चिम की ओर से आने वाली बर्फीली हवाओं (Icy winds) ने बिहार में पारा गिरा दिया है. आलम यह है कि ठिठुरन व कनकनी (Cold Wave) से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. मौसमविदों के अनुसार अगले दो दिनों तक सूबे में ठंड (Bihar Weather Report) इसी तरह पड़ती रहेगी. अगले दो दिन अधिकतम तापमान में और गिरावट की उम्मीद है. हालांकि मौसम विभाग (Weather department) ने राज्य में अभी शीतलहर की स्थिति से इनकार किया है.

मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological Department) के अनुसार राज्य के दक्षिणी हिस्से में जहां उत्तर पश्चिम दिशा से बर्फीली हवाएं कनकनी लेकर आ रही हैं, वहीं दक्षिणी भाग में पुरवइया हवा नमी लेकर आ रही है. मौसमविदों के अनुसार प्रदेश के उत्तरी भाग में चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे उत्तर बिहार के कई जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. नमी की वजह से न्यूनतम तापमान में गिरावट की स्थिति नहीं आएगी, लेकिन दक्षिणी भाग में ठंड बरकरार रहेगी.





मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक देश के उत्तर-पश्चिम भाग से बह रही बर्फीली हवा की गति 18 किमी प्रति घंटे से भी अधिक है. पर्वतीय भागों में बर्फबारी की वजह से उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली हवाएं गलन लेकर आ रही हैं. पारा गिरने के कारण अभी भीषण ठंड जारी रहेगी. इससे कनकनी व ठिठुरन बढ़ेगी और दक्षिणी भाग में न्यूनतम तापमान में कुछ अंकों की गिरावट आ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज