• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Weather Alert: बस अब बरसने ही वाला है मानसून, इन जिलों के लोग रहें सतर्क

Bihar Weather Alert: बस अब बरसने ही वाला है मानसून, इन जिलों के लोग रहें सतर्क

मौसम विभाग के अनुसार 15 जुलाई के बाद हरियाणा में होगी जोरदार बारिश (फाइल फोटो)

मौसम विभाग के अनुसार 15 जुलाई के बाद हरियाणा में होगी जोरदार बारिश (फाइल फोटो)

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार मानसून सीजन में बिहार में 100 प्रतिशत तक बारिश होगी.

  • Share this:
    पटना. बिहार में बस मानसून (Monsoon) प्रवेश करने ही वाला है. ओडिशा में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. मानसून पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज (Purnia, Katihar and Kishanganj) के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा. मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) ने पूर्वानुमान में बताया है कि पूर्णिया में 13 जून को मानसून के पहुंचने के पूरे आसार हैं. इसके बाद कुछ दिनों के अंतराल में यह पटना, गया और राज्य के अन्य हिस्सों में भी पहुंच जाएगा. इसको लेकर कई जिलों में ब्लू अलर्ट (Blue alert) भी जारी किया गया है. यानी यहां तेज हवा के कारण आंधी-तूफान की भी आशंका है.

    मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार मानसून सीजन में बिहार में 100 प्रतिशत तक बारिश होगी. बता दें कि वर्ष 2019 को छोड़कर पिछले कई वर्षों से बिहार में सामान्य से कम बारिश हो रही है. केवल पिछले वर्ष सामान्य (1027 मिलीमीटर) से अधिक 1060 मिमी बारिश हुई थी. वहीं, 2017 व 18 में 20 से 30 प्रतिशत कम वर्षा हुई थी. मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर तक बिहार में मानसून के दौरान 88 सेमी बारिश होने की उम्मीद जताई है जो सामान्य से अधिक होगी.

    इस बीच बिहार के कई जिलों में मौसम विभाग ने ब्लू अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इन इलाकों में सबसे ज्यादा बारिश, आंधी-तूफान के आसार है जिसमें नार्थ इस्ट बिहार, साउथ सेंट्रल बिहार और साउथ इस्ट बिहार शामिल है. वहीं, नॉर्थ  इस्ट बिहार में सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपूरा, सहरसा और पूर्णिया इलाके में आने वाले चार दिनों तक बारिश का अनुमान है.

    साउथ सेंट्रल बिहार में पटना, गया, नालंदा, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई शामिल है. इनमें से कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर,खगड़िया और जमुई में तीन दिन तक बारिश का अनुमान है. राजधानी समेत राज्य के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश हो सकती है. बिजली कड़कने की भी आशंका है.

    मौसम विभाग ने 48 घंटे के अंदर मानसून के आने की संभावना जताई थी. मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने न्यूज 18 से खास बातचीत में पूर्वानुमान जताते हुए कहा था कि आज से 4 दिनों तक पूर्वी बिहार के किशनगंज, पूर्णिया, भागलपुर, मधेपुरा, सुपौल, अररिया समेत कई जिलों में आंधी और वज्रपात के साथ बारिश हो सकती है.

    ये भी पढ़ें


    COVID-19 Update: रिकवरी रेट में बिहार का कमाल, अब तक 55% मरीज हुए स्वस्थ, 37 की मौत






    'लालू यादव पर केस कीजिए', JDU ने झारखंड CM हेमंत सोरेन को लिखा पत्र

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन