लाइव टीवी

बिहार: पेट्रोल पर 26 और डीजल पर 19% लगेगा VAT, नीतीश कैबिनेट में प्रस्ताव मंजूर
Patna News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 18, 2020, 9:33 PM IST
बिहार: पेट्रोल पर 26 और डीजल पर 19% लगेगा VAT, नीतीश कैबिनेट में प्रस्ताव मंजूर
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की बैठक में आठ प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की अध्यक्षता में सोमवार को बिहार कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें आठ प्रस्‍तावों को स्‍वीकृति दी गई.

  • Share this:
पटना. बिहार सरकार (Government of Bihar) ने एक अहम फैसला लेते हुए आज बिहार में पेट्रोल डीजल के वैट दरों (VAT) में संशोधन को मंजूरी दे दी है. अब वैट दरों को फिक्स करने का निर्णय लिया गया है जिसके बाद बिहार में पेट्रोलियम की कीमतें बढ़ सकती है. इसके तहत इसके साथ ही पेट्रोल पर 26 फीसदी या 16.65 रुपए प्रति लीटर वसूला जाएगा. कैबिनेट बैठक में डीजल बिक्री पर 19 फीसदी या 12.33 रुपए प्रति लीटर की वसूली की जाएगी. दोनों में जो अधिकतम होगी वही राशि वसूली जाएगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की अध्यक्षता में सोमवार को बिहार कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें आठ प्रस्‍तावों को स्‍वीकृति दी गई. इसमें पटना नगर निगम क्षेत्र में ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों के लिए 504 कर्मियों की नियुक्ति को भी मंजूरी दी गई.

  • कैबिनेट बैठक में पटना को डूबने से बचाने की कवायद भी शुरू कर दी गई है. बुडको को 70.42 लाख रुपए खर्च करने की स्वीकृति भी दे दी गई है. पटना नगर निगम में संप हाउस के संचालन पर खर्च होगी और खराब पड़े पंप को बदला जाएगा.




  • बेगूसराय जिले में सदर प्रखंड के अलावा मटिहानी व बरौनी में आर्सेनिक प्रभावित इलाकों में जलापूर्ति योजना के अंतर्गत 253 करोड़ 90 लाख की स्वीकृति दी गई है.

  • इसके साथ ही साथ भागलपुर के कहलगांव और फिर 35 प्रखंडों में भी आर सैनिक के प्रभावित इलाकों में जलापूर्ति योजना के लिए राशि का पुनरीक्षण करते हुए 267 करोड़ 70 लाख रुपए की योजना को स्वीकृति दी गई है.



  • मंत्रिमंडल समूह की बैठक में इस बात पर भी फैसला लिया गया कि शिक्षकों और कर्मियों के लिए बनी जिला अपीलीय प्राधिकार में 59 पीठासीन पदाधिकारी की तैनाती होगी. 31 जुलाई 2020 तक इनकी तैनाती की जाएगी. पशुपालन विभाग में मत्स्य विज्ञान में पास उम्मीदवारों को वेटेज भी दी जाएगी.


(इनपुट- संजय कुमार)

ये भी पढ़ें : Lockdown 4.0: बिहार के गृह विभाग ने जारी की गाइडलाइन, जानें क्या खुलेगा और किस पर पाबंदी


मौलाना साद की आलोचना पड़ी भारी, लोगों ने मारपीट के बाद BJP नेता से लगवाई उठक-बैठक, देखें Video

First published: May 18, 2020, 8:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading