होम /न्यूज /बिहार /लोकसभा चुनाव 2019: बिहार महागठबंधन में सीटों पर फंसा पेंच, जिद पर अड़ी रही कांग्रेस तो RJD अपनाएगी ये प्लान!

लोकसभा चुनाव 2019: बिहार महागठबंधन में सीटों पर फंसा पेंच, जिद पर अड़ी रही कांग्रेस तो RJD अपनाएगी ये प्लान!

तेजस्वी यादव (File Photo)

तेजस्वी यादव (File Photo)

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस बिहार में 15 लोकसभा सीटों की मांग कर रही है. कांग्रेस यह भी संकेत दे रही ह ...अधिक पढ़ें

    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बिहार में महागठबंधन के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय नहीं हो पाया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस बिहार में 15 लोकसभा सीटों की मांग कर रही है. कांग्रेस यह भी संकेत दे रही है कि वह 12 से कम सीटों पर समझौता नहीं करेगी. वहीं कांग्रेस के इन तेवरों के बीच राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अब 'वैकल्पिक योजना' पर काम कर रही है.  सूत्रों के मुताबिक, राजद छोटी-छोटी पार्टियों को गठबंधन में जोड़ने पर विचार कर रही है, ताकि अगर कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं होता है तो वह इन छोटी पार्टियों के सहारे चुनावी मैदान में बीजेपी को पटखनी दे सके.

    बिहार महागठबंधन में शामिल घटक दल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की 3 फरवरी को पटना में होने वाली रैली से पहले सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने की तैयारी में हैं. वहीं राहुल गांधी की पटना रैली के जरिए कांग्रेस बिहार में अपनी ताकत दिखाना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस चाहती है कि महागठबंधन में सीट शेयरिंग का ऐलान राहुल गांधी की रैली के बाद किया जाए.

    बता दें कि राजद नेता तेजस्वी यादव ने हाल ही में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती से लखनऊ में मुलाकात की थी. अखिलेश-माया ने यूपी में बनाए गठबंधन में कांग्रेस को जगह नहीं दी है.

    हालांकि मकर संक्रांति की दावत के दौरान तेजस्वी यादव, बिहार कांग्रेस के नेताओं के साथ देखे गए थे. सूत्रों के मुताबिक, राजद ने आरएलएसपी और अन्य पार्टियों को गोपालगंज जैसी कुछ आरक्षित सीटें देने को तैयार नहीं. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अगर 12 सीटों की अपनी मांग नहीं छोड़ती है तो राजद गोपालगंज की लोकसभा सीट बसपा को दे सकती है.

    सूत्रों के मुताबिक, राजद के एक नेता ने इस बात की पुष्टि की है कि वे प्लान बी (वैकल्पिक योजना) पर काम कर रहे हैं. हालांकि अभी तक कांग्रेस के साथ चल रही बातचीत असफल नहीं हुई है. सूत्रों के मुताबिक, राजद महागठबंधन में कांग्रेस को 10 सीटें देने के लिए तैयार है.

    देखें- अब क्रिकेटर के अवतार में दिखे तेजप्रताप, मारा चौका-छक्का, दिया सवालों का जवाब



    राजद नेता ने कहा कि सिर्फ तीन राज्यों में अपनी जीत के बाद कांग्रेस का राजनीतिक स्टॉक थोड़ा बढ़ गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि कांग्रेस बिहार में अपनी लोकसभा की दो सीटों (दो सीटों) में सुधार कर सकता है. कांग्रेस को गठबंधन के लिए उचित मांग सामने रखनी चाहिए.

    कुंभ स्पेशल: जूना अखाड़े में सबसे खास हैं ‘मुल्लाजी’, साधुओं के साथ 30 साल से कर रहे हैं कुंभ

    BJP नेता रोकते रहे लेकिन मंच से मायावती पर अभद्र बयान देती रही महिला विधायक साधना सिंह

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: BJP, Congress, Lok Sabha Election 2019, Rahul gandhi, RJD, Tejashwi Yadav

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें