लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: मोदी की सुनामी में लालू की RJD ने रच दिया इतिहास

लोकसभा चुनाव 2019 में भले ही एनडीए को बिहार में 39 सीटें मिल गईं हों लेकिन राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का नाम भी इतिहास में दर्ज हो गया. आरजेडी के लिए यह चुनाव बहुत बुरा रहा.

News18 Bihar
Updated: May 25, 2019, 5:47 AM IST
लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: मोदी की सुनामी में लालू की RJD ने रच दिया इतिहास
लालू प्रसाद यादव (File Photo)
News18 Bihar
Updated: May 25, 2019, 5:47 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019 में भले ही एनडीए को बिहार में 39 सीटें मिल गईं हों लेकिन राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का नाम भी इतिहास में दर्ज हो गया. आरजेडी के लिए यह चुनाव बहुत बुरा रहा. आरजेडी अपने गठन के बाद पहली बार इस चुनाव में एक भी लोकसभा सीट नहीं जीत पाई. जबकि बिहार में आरजेडी ने जातिगत समीकरण को साधने के लिए महागठबंधन बनाया था. आरजेडी की इस दुर्दशा पर अब खुद पार्टी के नेता आत्ममंथन की बात कर रहे हैं.

कभी बिहार में 15 सालों तक राज करने वाली आरजेडी आज एक सीट के लिए तरस गई. बिहार में एनडीए की ऐसी आंधी चली कि महागठबंधन का पूरा कुनबा साफ हो गया. 1997 में आरजेडी का गठन हुआ था, जब जनता दल से अलग होकर राष्ट्रीय जनता दल बना थी. लालू प्रसाद यादव ने इस पार्टी को 15 सालों तक बिहार की सत्ता के शीर्ष पर रखा लेकिन अपने गठन के बाद पहली बार आरजेडी अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है. पार्टी के गठन के बाद पहली बार ऐसा समय आया है, जब आरजेडी लोकसभा की एक भी सीट नहीं जीत पाई है. पार्टी के नेता भी इस बात को कबूल कर इस हार पर मंथन करने की बात कह रहे हैं.



आरजेडी के प्रवक्ता मृत्युंज तिवारी ने कहा कि चुनाव में पार्टी को हार मिली है, यह मंथन का विषय है. पार्टी के शीर्ष नेता हार के कारणों पर विचार करेंगे.

एक समय था जब लालू यादव बिहार की राजनीति में सक्रिए थे, उस समय आरजेडी की धमक संसद में जबरदस्त रहती थी. 2004 में बिहार से आरजेडी के 22 सांसद तक चुनकर सदन में गए थे. लेकिन इस बार आरजेडी एक सीट भी नहीं जीत पाई. विरोधी इसको लेकर आरजेडी पर निशाना साध रहे हैं. बिहार के मंत्री राणा रणधीर सिंह का कहना है कि लोगों को महागठबंधन की हकीहत पता चल गई. ये लोग जाति और धर्म के नाम पर ही चुनाव लड़ते हैं. पीएम मोदी आज देश की जरूरत बन गए हैं, उनके नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है.

(रिपोर्ट- साकेत कुमार)

ये भी पढ़ें---

कांग्रेस कार्यकर्ता को सबके सामने कराना पड़ा मुंडन, BJP कार्यकर्ता से लगी थी ये शर्त
Loading...

स्मृति ईरानी ने जारी किया ऑडियो संदेश, कहा- अमेठी वासियों को शत शत नमन

मोदी लहर नहीं, इस शख्स की वजह से सपा के 'गढ़' में खिला बीजेपी का 'कमल'
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...