लाइव टीवी

Valentine Day 2020: छोटी सी चिट्ठी से जीत लिया था बिहार के इस कांग्रेस नेता ने पहाड़ी लड़की का दिल
Patna News in Hindi

jyoti mishra | News18 Bihar
Updated: February 14, 2020, 3:44 PM IST
Valentine Day 2020: छोटी सी चिट्ठी से जीत लिया था बिहार के इस कांग्रेस नेता ने पहाड़ी लड़की का दिल
करीब 30 साल पुरानी है कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा की प्रेम कहानी

बिहार में कुछ ऐसी प्रेम की कहानियां (Love Stories) है जो वैलेंटाइन डे के इस दिन को और खास बना देती हैं. उन्हीं में एक है कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेमचंद्र मिश्रा और सुमन की कहानी, जिन्होंने 30 साल पहले एक दूसरे के साथ ज़िंदगी बिताने का फैसला किया था.

  • Share this:
पटना. बिहार (Bihar) के राजनैतिक गलियारों में चर्चित ये प्रेम कहानी कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा (Premchand Mishra) और उनकी पत्नी सुमन मिश्रा की है. जब ये प्रेम कहानी शुरु हुई थी तब प्रेमचंद्र मिश्रा एसएसयूआई (NSUI) में दिल्ली (Delhi), हरियाणा (Haryana) और हिमाचल (Himachal) के प्रभारी थे. इसी दौरान उनकी मुलाकात सुमन से हुई थी. काफी समय तक दोनों एक दुसरे को सिर्फ देखते ही रहे. कुछ मुलाकातों के बाद प्रेमचंद्र मिश्रा ने अपने दिल का हाल बताया तब सुमन ने भी अपने प्यार का इकरार कर लिया. ऐसे दो प्रांतों के लोगों ने एक दूसरे के साथ अपनी बाकी की ज़िंदगी बिताने का फैसला कर लिया.

ऐसे माने दोनों के परिवार वाले
जब दोनों ने शादी का फैसला किया तो दोनों परिवार सोच में पड़ गए. सुमन के परिवार वालों ने सोचा आखिर कैसे हिमाचल कि बेटी बिहार में बहू बनकर आएगी उधर प्रेमचंद्र मिश्रा के परिवार वालों को लगा कि कैसे मिथिला के परिवार में एक पहाड़ी लड़की बस पाएगी. हालांकि फिर दोनों परिवारों ने शादी के लिये हां कर दी और 28 साल पहले एक हिमाचली लड़की बिहार में रच-बस गई.

News - दोनों के लिए अपने परिजनों को इस शादी के लिए मनाना आसान नहीं था (फाइल फोटो)
दोनों के लिए अपने परिजनों को इस शादी के लिए मनाना आसान नहीं था (फाइल फोटो)




मैथिल परिवार में रच बस गई है हिमाचल की सुमन


प्रेम चंद्र मिश्रा अपनी प्रेम कहानी को संजोग मानते हैं कि शिमला कि लड़की से उन्हें प्यार हो गया है. प्रेमचंद्र आज भी सुनके माता पिता के शुक्रगुज़ार है कि उन्होंने उन पर यकीन करते हुए सुमन का हाथ उनके हाथ में दे दिया. उन्होंने बताया कि वो आज भी सुमन से उतना ही प्यार करते हैं. सुमन भी पूरी तरह से बिहार के इस मैथिल परिवार में रच-बस गई. उन्होंने मैथली भी सीख ली है.

प्रेमचंद्र की चिट्ठी ने कराया प्यार का अहसास
सुमन बताती हैं कि उन्हें प्रेमचंद्र मिश्रा के प्यार का एहसास तब हुआ जब सुमन के शिमला के सेब गिफ्ट करने के जवाब में प्रेमचंद्र ने उन्हें दो लाइनों कि एक छोटी चिठ्ठी लिखी थी. राजनीति के सफर में भी सुमन ने प्रेमचंद्र मिश्रा का बखूबी साथ दिया है. सुमन खुद भी एनएसयूआई की हिमाचल कि वाइस प्रेंसिडेंट रही हैं और जब जरूरत होती है तो वो पूरी तरह से उनका साथ निभाती हैं. हालांकि आज भी दोनों में अन-बन होने पर माफी प्रेमचंद्र मिश्रा ही मांगते हैं. वो कहते हैं कि, 'मैं हमेशा झुक जाता हूं इनके प्यार के सामने. 28 सालों के इस सफर को हम दोनों आगे ऐसे ही लेकर जाना चाहते हैं.'

ये भी पढ़ें -
Valentine Day 2020: कहां है 'लवगुरु' मटुकनाथ की वेलेंटाइन? किरदार वही, पर अब कहानी नई
गर्लफ्रेंड के साथ वेलेंटाइन डे मना रहे पति को पत्नी ने रंगे हाथों पकड़ा, फिर बीच सड़क पर...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 1:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading