लाइव टीवी

महाशिवरात्रि कल: पटना में सिक्किम के राज्यपाल और CM नीतीश के साथ कई मंत्री होंगे शामिल
Patna News in Hindi

Neel kamal | News18 Bihar
Updated: February 20, 2020, 2:09 PM IST
महाशिवरात्रि कल: पटना में सिक्किम के राज्यपाल और CM नीतीश के साथ कई मंत्री होंगे शामिल
शुक्रवार को महाश‌िवरात्र‌ि

पटना के बेली रोड स्थित खाजपुरा के शिवमंदिर में शाम चार बजे से नौ बजे तक चलने वाले महाशिवरात्रि के कार्यक्रम में महागंगा आरती का भी आयोजन होगा.

  • Share this:
पटना. 21 फरवरी को होने वाले भव्य महाशिवरात्रि के आयोजन में सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद चौरसिया, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कई नेता शामिल होंगे. इसके अलावा इस मौके पर निकाली जाने वाली इक्कीस झांकियों में से एक झांकी का नेतृत्व बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय भी कर सकते हैं.

कार्यक्रम में जुटेंगे हजारों श्रद्वालु
पटना के बेली रोड स्थित खाजपुरा के शिवमंदिर में शाम चार बजे से नौ बजे तक चलने वाले महाशिवरात्रि के कार्यक्रम में महागंगा आरती का भी आयोजन होगा. महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति द्वारा किये जा रहे इस आयोजन में, पटना के इक्कीस स्थानों से झांकियां निकाली जाएंगी. अलग-अलग स्थानों से निकाली जाने वाली झांकी पटना के बेली रोड स्थित शिवमंदिर पहुंचेगी. बताया गया कि इस कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा श्रद्वालु जुटेंगे.

हर झांकी में पांच से दस हजार होंगे श्रद्वालु



पटना के पंच शिवमंदिर में कार्यक्रम की जानकारी देते हुए दीघा से भाजपा विधायक संजीव चौरसिया ने बताया कि इस महाशिवरात्रि में पटना के प्रत्येक झांकियों में पांच से दस हजार लोग शामिल होंगे. इन झांकियों में शिव का तांड़व और अन्य के साथ महिला अपने सर पर कलश उठाकर चलेंगी. श्रद्वालुओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिए जगह-जगह व्यवस्था की जा रही है.

21 झांकियां निकाली जाएंगी
बिहार CII के अध्यक्ष प्रभात सिन्हा ने बताया कि इस महाशिवरात्रि में जो इक्सीस झांकियां निकाली जा रही है. उनमें से एक का नेतृत्व बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय भी कर सकते हैं. उन्होने कहा कि झांकी जिन इलाकों से निकलेगी वहां सुरक्षा के व्यपक इंतजाम किये जा रहे हैं.

उन्होने बताया कि दोपहर दो बजे से झांकियों का निकलना शुरू हो जायेगा. इस बीच बेली रोड़ स्थित शिवमंदिर में शाम तीन बजे से रात के नौ बजे तक सांस्कतिक कार्यक्रम और भजन का कार्यक्रम चलता रहेगा. शाम छह बजे से रात के नौ बजे तक झांकियों का स्वागत और अभिनंदन किया जाएगा. सभी झांकियों के इक्ठ्ठे होने के बाद शिव मंदिर में भव्य गंगा आरती किया जाएगा.

सुरक्षा के व्यापक प्रबंध
महाशिवरात्रि का आयोजन कर रहे महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति के सदस्य ने बताया कि महाशिवरात्रि के लिए जो आयोजन किये जा रहे हैं उसके लिए पुलिस-प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग मिल रहा है. सदस्य ने बताया कि बेली रोड के शिवमंदिर जहां मुख्य कार्यक्रम होना है वहां की सुरक्षा व्यवस्था मंदिर से तीन किलोमीटर के एरिया तक रहेगी.

ये भी पढ़ें


मोहन भागवत के 'जवाबदेह हिंदू' को BJP ने 'ब्रह्मवाक्य' कहा, JDU बोली- हम नोटिस नहीं लेते




शरद यादव हुए नाकाम! अब मांझी, कुशवाहा और सहनी करेंगे प्रशांत किशोर से मुलाकात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 2:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर