Home /News /bihar /

दीपावली, छठ में बिहार आने वालों की होगी कोरोना जांच, वैक्सीनेशन और RTPCR की रिपोर्ट रखना अनिवार्य

दीपावली, छठ में बिहार आने वालों की होगी कोरोना जांच, वैक्सीनेशन और RTPCR की रिपोर्ट रखना अनिवार्य

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कोरोना को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कोरोना को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की है.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अधिकारियों निर्देश दिया है कि छठ और दिवाली (Chhath and Diwali) में बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच (Covid Test) अवश्य कराएं. बिहार आ रहे लोग अगर टीकाकरण एवं आरटीपीसीआर जांच करा लिया है तो उसका प्रमाण पत्र साथ रखें.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शनिवार को कोरोना को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की है. स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक में नीतीश कुमार ने अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं. खासकर दीपावली एवं छठ (Diwali and Chhath Puja) महापर्व में बिहार आने वाले लोगों के बारे में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि दिल्ली, मुंबई सहित देश के अन्य राज्यों में रह रहे बिहार के लोग बड़ी संख्या में छठ पर्व मनाने आते हैं. इसलिए नीतीश कुमार ने अधिकारियों को बाहर से आने वाले लोगों को कोरोना जांच कराने का निर्देश दिया है. छठ पर्व में बिहार आ रहे लोग अगर टीकाकरण एवं आरटीपीसीआर जांच करा लिया है तो उसका प्रमाण पत्र साथ रखें. सीएम के इस निर्देश के बाद अब स्वास्थ्य विभाग रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं इंटर स्टेट बॉर्डर चेक प्वाइंट पर बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखेगी और इन जगहों पर भी कोरोना जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.

    नीतीश कुमार ने शनिवार को समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत से कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों को लेकर विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की ताजा स्थिति की जानकारी ली. उन्होंने राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति, कोरोना जांच एवं वैक्सीनेशन के साथ ही ब्लैक फंगस, टीबी सहित अन्य बीमारियों के संबंध में जानकारी ली.

    बिहार आ रहे लोग अगर टीकाकरण एवं आरटीपीसीआर जांच करा लिया है तो उसका प्रमाण पत्र साथ रखें.

    बिहार आ रहे लोग अगर टीकाकरण एवं आरटीपीसीआर जांच करा लिया है तो उसका प्रमाण पत्र साथ रखें.

    छठ और दिवाली में बिहार आने वालों को करना होगा ये काम
    इस बैठक में बिहार के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि छठ महापर्व के पूर्व कोरोना वैक्सीनेशन अभियान और तेज किया जाएगा और कोरोना जांच की संख्या और बढ़ाई जाएगी. इसके लिए पूरे राज्य में 18, 19 और 20 अक्टूबर को कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज को लेकर डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाएगा. इस दौरान लोगों को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा.

    नीतीश कुमार ने दिया अधिकारियों को यह निर्देश
    इस समीक्षा बैठक में नीतीश कुमार ने अधिकारियो से कहा कि आधार कार्ड नहीं रहने के कारण जिनका वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है, उनका भी किसी दूसरे पहचान पत्र के आधार पर टीकाकरण करायें और उनका आधार कार्ड भी अवश्य बनवायें. मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली एवं छठ महापर्व में देश के अन्य राज्यों में रह रहे बिहार के लोग बड़ी संख्या में यहां आते हैं, उन सबका कोरोना जांच करायें. अगर उनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है तो उनका टीकाकरण भी अवश्य करायें.

    छठ महापर्व में आस्था रखने वाले दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों के लिए खास इंतजाम क‍िया जा रहा है.द‍िल्‍ली सरकार, वायु प्रदूषण, मनीष स‍िसोद‍िया, अरव‍िंद केजरीवाल, केजरीवाल सरकार, गोपाल राय, छठ पूजा, डीडीएमए, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, मनसुख मंडाविया, उप राज्‍यपाल अन‍िल बैजल, Delhi Government, Arvind Kejriwal, Kejriwal government, Mansukh Mandaviya, Manish Sisodia, Gopal Rai, Chhath Puja, DDMA, Union Health Ministry, LG Anil Baijal

    छठ महापर्व में आस्था रखने वाले दिल्ली में रह रहे पूर्वांचल के लोगों के लिए खास इंतजाम क‍िया जा रहा है. (File Photo)

    इन जगहों पर होगी सख्ती
    मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं इंटर स्टेट बॉर्डर चेक प्वाइंट पर बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखें इन जगहों पर भी कोरोना जांच की व्यवस्था रखें. नेपाल से सटे राज्य के सीमावर्ती जिलों में भी कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरतें टीकाकरण के साथ-साथ कोरोना जांच भी महत्वपूर्ण है. कोरोना जांच की संख्या और बढ़ायें बाहर से आने वाले जो लोग अगर कोरोना पॉजिटिव पाये जाते हैं तो उनका आरटीपीसीआर जांच कर यह कन्फर्म हो लें कि वे कोरोना पॉजिटिव हैं या नहीं. माइकिंग के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत एवं जागरुक करते रहें.

    ये भी पढ़ें: किसानों का फायदा! मोदी सरकार ने पहली बार चीनी मिलों के कचरे से बनने वाले पोटाश पर तय की सब्सिडी

    शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के साथ इस बैठक में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह, राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेश परासर एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे.

    Tags: Bihar Chhath Puja, Chhath Puja, Chhath Puja 2021, CM Nitish Kumar, Diwali 2021, RTPCR test

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर