Home /News /bihar /

mangal pandey all ration card holders will get medical treatment under ayushman bharat yojna in bihar nodmk8

बिहार में सभी राशनकार्डधारियों को आयुष्मान भारत की तर्ज पर इलाज की सुविधा मिलेगी

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने अब सभी राशन कार्डधारियों को आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की तर्ज पर इलाज की सुविधा मिलने की घोषणा की है

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने अब सभी राशन कार्डधारियों को आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की तर्ज पर इलाज की सुविधा मिलने की घोषणा की है

Bihar News: मंगल पांडे ने कहा कि बिहार के सभी राशनकार्डधारियों को आयुष्मान भारत जनआरोग्य योजना के तर्ज पर अब लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि बिहार के नौ करोड़ लोग प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख तक का कैशलेस इलाज कराने के लिए कवर हो जाएंगे, क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पहल पर एसईसीसी डाटा से शेष बचे हुए 70 लाख और परिवारों को ऐसी योजना का लाभ मिलने वाला है

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Mangal Pandey) ने आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले चिकित्सकों व अस्पतालों के लिए आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए सोमवार को बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी राशनकार्डधारियों को आयुष्मान भारत जनआरोग्य योजना (Ayushman Bharat Yojna) के तर्ज पर अब लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि बिहार के नौ करोड़ लोग प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख तक का कैशलेस इलाज कराने के लिए कवर हो जाएंगे, क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पहल पर एसईसीसी डाटा से शेष बचे हुए 70 लाख और परिवारों को ऐसी योजना का लाभ मिलने वाला है.

मंगल पांडे ने जनकल्याणकारी योजना को लागू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में 1.09 करोड़ परिवार इस योजना के अंतर्गत बतौर लाभार्थी भारत सरकार से सूचीबद्ध हैं, लेकिन राज्य के अंदर सभी राशनकार्डधारी इस योजना से लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं. फिलहाल लगभग 1.80 करोड़ परिवार हैं जो राशनकार्डधारी हैं, ऐसे में शेष बचे लगभग 70 लाख राशनकार्डधारी परिवारों को पांच लाख प्रति परिवार प्रति वर्ष देने की योजना बिहार कैबिनेट ने स्वीकृत किया है. इस योजना से अब बिहार के सारे कार्डधारी लाभान्वित हो जाएंगे क्योंकि स्वास्थ्य विभाग जन-कल्याण की भावना लिए कार्यरत हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री की सोच है कि हम गरीबों के उपर इलाज के लिए पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम कर सकें, ताकि जो पैसा बीमारी पर खर्च होता है वो पैसा गरीब परिवार अपने बच्चों को पढ़ाने और घर के तरक्की के लिए खर्च करें.

बता दें कि बिहार में अब तक 35.38 लाख परिवारों और 76.25 लाख व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है. राज्य में इस योजना के अंतर्गत 606 सरकारी व 379 गैर-सरकारी अस्पताल (कुल 985 अस्पताल) सूचीबद्ध किए जा चुके हैं. अभी तक 4.11 लाख परिवारों को इस योजना के तहत 429 करोड़ से अधिक की राशि से स्वास्थ्य लाभ दिया गया है.

मंगल पांडे ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जरुरतमंद पात्र लाभर्थियों को मुफ्त इलाज प्रदान करने और इस योजना के सफल क्रियान्वयन में अस्पतालों और चिकित्सकों की भूमिका अहम है. इस अवसर पर आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पर 66 चिकित्सकों और पांच अस्पतालों को सम्मानित किया गया.

Tags: Ayushman Bharat scheme, Bihar News in hindi, Health Minister, Mangal Pandey

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर