लाइव टीवी

स्वास्थ्य मंत्री से मिलने दिल्ली पहुंचे मंगल पांडेय, बच्चों की मौत को लेकर कही ये बात
Patna News in Hindi

News18 Bihar
Updated: June 13, 2019, 11:56 AM IST
स्वास्थ्य मंत्री से मिलने दिल्ली पहुंचे मंगल पांडेय, बच्चों की मौत को लेकर कही ये बात
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय

मंगल पांडेय ने कहा कि अस्पताल आने वाले अधिकांश बच्चे अब स्वस्थ होकर ही जा रहे हैं.

  • Share this:
बिहार के मुजफ्फरपुर में एईएस से हो रही मौतों के बीच स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय आज शाम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन से मुलाकात करेंगे. दिल्ली पहुंचे मंगल पांडेय ने कहा कि बच्चों का बेहतर इलाज करना ही हमारी प्राथमिकता है और हमारी पूरी कोशिश है कि बचों को बचाया जाए.

रिपोर्ट का इंतजार

मंगल पांडेय ने कहा कि इस मामले में स्वास्थ्य विभाग गंभीर है. अस्पताल में आने वाले अधिकतर बच्चे स्वस्थ होकर ही घर जा रहे हैं और केंद्रीय टीम ने भी मुज़फ़्फ़रपुर का दौरा किया है. उन्होंने कहा कि केंद्र की टीम मुआयना करने के बाद इस मामले में रिपोर्ट देगी. पांडेय ने कहा कि बुधवार की शाम तक सरकारी अस्पताल में 36 बच्चों की मृत्यु हुई है और ये आंकड़ा पिछले 20 दिनों का है जबकि बग़ल में एक प्राइवेट अस्पताल में छह-सात बच्चों की मृत्यु हुई है.

दौरा रद्द



मालूम हो कि गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन और अश्विनी चौबे को मुजफ्फरपुर आना था लेकिन उनका दौरा रद्द हो गया है. केंद्र से जो टीम बिहार गई है पहले उसकी रिपोर्ट आएगी उसके बाद ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे मुजफ्फरपुर जाएंगे. जानकारी के मुताबिक रिपोर्ट की दिल्ली में ही मंत्री समीक्षा करेंगे उसके बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी.

एईएस का कहर जारी

मालूम हो कि बिहार के कई जिलों में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम यानि AES का कहर जारी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार अब तक 43 बच्चों की जान जा चुकी है जबकि न्यूज़18 की रिपोर्ट के अनुसार अब तक इससे 52 बच्चों की मौत हो चुकी है. बता दें कि बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की डॉक्टरों की केंद्रीय जांच टीम मुजफ्फरपुर के SKMCH पहुंची. इनमें डॉक्टर अरुण कुमार सिन्हा के नेतृत्व में डॉ. गोयल, डॉ. पूनम, पटना AIIMS के डॉ. लोकेश और NCDC पटना के डॉ. राम सिंह शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- बिहार में चमकी बुखार से 52 बच्चों की मौत

ये भी पढ़ें- डॉ. हर्षवर्धन और अश्विनी चौबे का मुजफ्फरपुर दौरा रद्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 13, 2019, 11:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर