• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar News: बिहार कांग्रेस के नये अध्यक्ष के लिए कवायद तेज, रेस में हैं इन नेताओं के नाम, देखें लिस्‍ट

Bihar News: बिहार कांग्रेस के नये अध्यक्ष के लिए कवायद तेज, रेस में हैं इन नेताओं के नाम, देखें लिस्‍ट

बिहार प्रदेश कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष डॉक्टर मदन मोहन झा का कार्यकाल सितंबर खत्म हो रहा है.

बिहार प्रदेश कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष डॉक्टर मदन मोहन झा का कार्यकाल सितंबर खत्म हो रहा है.

Bihar Congress News: बिहार कांग्रेस के नये अध्यक्ष के लिए कवायद तेज को गई है. बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास (Bhakta Charan Das) ने लगातार कई दौरों के बाद आलकमान को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. वैसे अध्‍यक्ष पद के लिए इस बार कई नेताओं के नाम रेस में हैं, जिनमें राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर, डॉक्‍टर अखिलेश सिंह, डॉक्टर राजेश राम, श्याम सुंदर सिंह धीरज, कौकब कादरी आदि का नाम शामिल है.

  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के घटक दल के रूप में 19 सीटों पर विजय हासिल करने वाली कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव को लेकर हलचल शुरू हो गई है. दरअसल बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास (Bhakta Charan Das) के पिछले दौरे के दौरान ही इस बात के संकेत मिलने लगे थे कि बिहार में पार्टी के संगठनात्मक स्वरूप में जल्दी बदलाव आएगा. बता दें कि बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉक्टर मदन मोहन झा (Dr. Madan Mohan Jha) का कार्यकाल भी इसी साल सितंबर महीने में खत्म हो रहा है और ऐसे में पार्टी आलाकमान तक संगठन के नये स्वरूप को लेकर नेताओं द्वारा अपने-अपने विचारों को पहुंचाने का सिलसिला भी शुरू हो गया है.

वैसे ज्यादातर संभावना इस बात की है कि मदन मोहन झा के कार्यकाल के समाप्त होने के बाद ही नए अध्यक्ष को पद पर बिठाया जाएगा. पार्टी सूत्रों की मानें तो अध्यक्ष पद की रेस में कई नामों की चर्चा है.

ये नाम में बिहार कांग्रेस अध्‍यक्ष की रेस में
सूत्रों की मानें तो अध्यक्ष पद की रेस में राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर से लेकर डॉक्टर अखिलेश सिंह, दो बार कुटुंबा से विधायक रहे डॉक्टर राजेश राम, श्याम सुंदर सिंह धीरज, कौकब कादरी समेत कई नाम भी चर्चा में हैं. अपने हाल के बिहार दौरे के दौरान बिहार प्रभारी भक्त चरण दास ने न्यूज़ 18 से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी थी कि वह अपने इस दौरे के दौरान संगठन को लेकर नेताओं से मिले फीडबैक से संबंधित रिपोर्ट आलाकमान को सौंपेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि आलाकमान के पास भक्त चरण दास की रिपोर्ट बहुत मायने रखेगी.

दरअसल भक्त चरण दास ने बिहार प्रभारी के रूप में पदभार संभालने के बाद ही पूरे बिहार का दौरा किया था और एक एक कार्यकर्ता से मिलकर उन्होंने पार्टी से संबंधित फीडबैक ली थी. भक्त चरण दास की रिपोर्ट जल्दी आलाकमान तक पहुंचने की संभावना है.

अध्यक्ष को लेकर जातीय समीकरण का ध्‍यान
उधर पार्टी आलाकमान बिहार प्रभारी भक्त चरण दास की रिपोर्ट के अलावा अध्यक्ष पद पर जातीय समीकरण के साथ ही ऐसे चेहरे की तलाश कर रहा है जिस पर पार्टी के सभी नेताओं की आम सहमति बन जाये. पार्टी किसी ऐसे नेता को अध्यक्ष पद पर बिठाना चाहती है जो बिहार की राजनीतिक नब्ज को अच्छे तरीके से समझता हो. पार्टी सूत्रों की मानें तो आलाकमान जुलाई में ही अध्यक्ष पद के नाम पर अंतिम फैसला ले सकता है. उधर बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा ने ट्वीट जारी कर प्रदेश अध्यक्ष पर किसी भी वर्ग को प्रतिनिधित्व देने पर सहमति जताई है, लेकिन कार्यकारी अध्यक्ष के पदों पर उन्होंने सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही है. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने फॉर्मूला देते हुए पिछड़ा, अति पिछड़ा, अनुसूचित जाति एवं मुस्लिम और महिला को कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने पर सहमति जताई है. अनिल शर्मा का मानना है कि पिछली बार कार्यकारी अध्यक्ष की सूची में किसी महिला या फिर पिछड़ी जाति के प्रतिनिधि को प्रतिनिधित्व नहीं दिया गया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज