Home /News /bihar /

तेजस्वी के 'अड़ियल' रुख से कई समितियों का नहीं हो सका गठन! विधायी कामकाज में आ सकती है अड़चन

तेजस्वी के 'अड़ियल' रुख से कई समितियों का नहीं हो सका गठन! विधायी कामकाज में आ सकती है अड़चन

तेजस्‍वी यादव  (फाइल फोटो)

तेजस्‍वी यादव (फाइल फोटो)

सूत्रों की मानें तो बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा (Bihar Assembly Speaker Vijay Sinha) ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को दो बार पत्र लिखकर समितियों के लिए विपक्ष के सदस्यों के नाम मांगे थे, पर अभी तक आरजेडी (RJD) की तरफ से कोई नाम नहीं भेजा गया है.

अधिक पढ़ें ...
पटना. बिहार में नई सरकार के गठन और नए विधानसभा अध्यक्ष के चुने जाने के बावजूद बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) की दर्जनों समितियों का गठन अब तक नहीं हो पाया है. पिछली सरकार के खत्म होने के साथ ही विधानसभा की तमाम समितियां अब तक बंद हैं. सरकार के गठन और विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के साथ ही तमाम समितियों का गठन हो जाना चाहिए था पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Leader of Opposition Tejashwi Yadav) अ़ड़ियल रुख और लेटलतीफी के कारण समितियों का गठन नहीं हो पा रहा है.

विधानसभाध्यक्ष ने दो बार लिखा पत्र, पर नहीं मिला जवाब
विश्वस्त के सूत्रों की मानें तो बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को दो बार पत्र लिखकर समितियों के लिए विपक्ष के सदस्यों के नाम मांगे थे, पर अभी तक आरजेडी की तरफ से कोई नाम नहीं भेजा गया है. बार-बार विधानसभा अध्यक्ष के द्वारा समितियों के लिए विपक्षी नेताओं के नाम मांगे जाने के बावजूद नाम नहीं दिए जाने पर तमाम समितियों का गठन अधर में लटका हुआ है.



विधायी कामों में आ सकती है परेशानी
बिहार विधानसभा में कई ऐसी समितियां हैं जिसके अध्यक्ष उसके सदस्य या फिर विपक्ष के नेता ही होते हैं. इसलिए विपक्ष के नेताओं का नाम आना जरूरी है. बिहार विधानसभा में दो दर्जन से ज्यादा ऐसी समितियां हैं जिसके सदस्य विधानसभा के सत्ताधारी दल के विधायक और विपक्ष के विधायकों को मिलाकर बनाया जाता है. समितियों के गठन नहीं होने के कारण उन तमाम समितियों के वैधानिक कार्य अधर में लटके हुए हैं.  लोक लेखा समिति, प्राक्कलन समिति, नियमन समिति, विशेषाधिकार समिति, पुस्तकालय समिति जैसे दो दर्जन से ज्यादा समितियां विधानसभा में काम करती हैं.

तेजस्वी ने नहीं भेजा कोई भी नाम
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विधान सभाध्यक्ष विजय सिन्हा के द्वारा समितियों के गठन के लिए नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को नाम भेजने का आग्रह किया गया है पर तेजस्वी ने अबतक कोई नाम नहीं भेजा है. जानकारी के मुताबिक विपक्ष में शामिल कांग्रेस ने समितियों के लिए अपने विधायकों के नाम पहले ही भेज दिया है.

Tags: Bihar Assembly Elections, Bihar Legislative Assembly, RJD, Tejashwi Yadav

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर