Home /News /bihar /

पटना: सुहागिनों ने पति की लंबी आयु के लिए किया करवाचौथ, चलनी से चांद देख कर तोड़ा व्रत

पटना: सुहागिनों ने पति की लंबी आयु के लिए किया करवाचौथ, चलनी से चांद देख कर तोड़ा व्रत

विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन करवाचौथ का निर्जला व्रत रखती हैं

विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन करवाचौथ का निर्जला व्रत रखती हैं

Karwa Chauth 2021: पटना में पंजाबी समाज की शादीशुदा महिलाओं ने श्रद्धा और उमंग के साथ करवाचौथ का व्रत रखा है. दिन भर निर्जला उपवास के बाद महिलाओं ने शाम में एकजुट होकर पूजा की, करवाचौथ की कथा सुनी और फिर चलनी से चांद के दर्शन किये

अधिक पढ़ें ...

पटना. उत्तर भारत समेत कई अन्य जगहों पर आज यानी रविवार को करवाचौथ (Karwa Chauth) का त्योहार मनाया जा रहा है. करवाचौथ पर सुहागिन महिलाएं (Married Woman) अपने पति की लंबी उम्र (दीर्घायु) के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. करवाचौथ का व्रत (Karwa Chauth Fasting) कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. सुहागिन महिलाएं भगवान शिव, माता पार्वती, कार्तिकेय, चंद्रमा और भगवान गणेश की पूजा करती हैं. साथ ही इस दिन वो करवाचौथ व्रत की कथा भी सुनती हैं. इसके बाद देर शाम को महिलाएं छत पर जा कर चलनी से चांद के दर्शन करती हैं और अपने पति के लंबी उम्र (Long Life Of Husband) की कामना करती हैं. इसके बाद वो अपने पति के हाथों जल ग्रहण कर दिन भर का अपने उपवास खत्म करती हैं.

बिहार की राजधानी पटना में पंजाबी समाज की शादीशुदा महिलाओं ने श्रद्धा और उमंग के साथ करवाचौथ का व्रत रखा है. दिन भर निर्जला उपवास के बाद महिलाओं ने शाम में एकजुट होकर पूजा की, करवाचौथ की कथा सुनी और फिर चलनी से चांद के दर्शन किये. यहां पंजाबी बिरादरी की महिलाओं ने काफी श्रद्धा के साथ करवाचौथ का व्रत रखा. सौ से ज्यादा संख्या में महिलाएं करवाचौथ के व्रत में शामिल हुईं.

खास तौर पर पहली बार करवाचौथ कर रही शादीशुदा महिलाये काफी उत्साहित नजर आईं. उन्होंने बड़ी श्रद्धा के साथ करवाचौथ का व्रत रखा. करवाचौथ कर रहीं श्रेया कोठारी ने कहा कि काफी उत्साह है, मैंने निर्जला व्रत रखा है. दिल से अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हूं. वहीं, एक अन्य महिला ऋतु ने बताया कि निर्जला व्रत के बाद देर शाम को वो छलनी में चांद देखेंगी, अर्घ्य देगी और फिर अपने पति के साथ व्रत खोलेंगी.

Tags: Karwachauth 2020, Married woman, PATNA NEWS

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर