पटना: आज से बिना मास्क पकड़े जाने पर लगेगा जुर्माना, दुकानें होंगी सील, जानिए कितना देना होगा फाइन

जिला प्रशासन ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया है..

जिला प्रशासन ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया है..

बिहार में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. पटना जिला प्रशासन ने कड़ा फैसला लेते हुए मास्क चेकिंग अभियान के लिए आठ टीमों का गठन किया है. बिना मास्क के घूम रहे लोगों का चालान काटे जाएंगे और 50 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा.

  • Share this:
पटना. बिहार में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने कड़ा फैसला लिया है. जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने मास्क चेकिंग अभियान को लेकर आठ टीमों का गठन किया है. टीमें मंगलवार से सड़कों पर निकल मास्क जांच अभियान चलाएगी. सड़कों पर बिना मास्क घूमने पर 50 रुपये का जुर्माना देना होगा जबकि दुकानों और प्रतिष्ठानों में मास्क और सैनिटाइजर नहीं रहने पर भी दुकान को सील किया जाएगा. पिछले साल की तरह इस बार भी जिला प्रशासन ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह फैसला लिया है ताकि लापरवाही पर विराम लग सके. वहीं अभियान में जिला प्रशासन की टीम के साथ परिवहन विभाग के अधिकारी भी शामिल रहेंगे जो बिना मास्क के घूम रहे लोगों का चालान काटेंगे और पकड़े गए लोगों से 50 रुपये जुर्माना वसूलेंगे.

जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए 9 कोषांग का पुनर्गठन कर अधिकारियों और कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की है. समाहरणालय में बैठक कर अधिकारियों को जवाबदेही के साथ ससमय समस्या का निपटारा करने का निर्देश भी दिया. पुनर्गठित 9 कोषांग इस प्रकार हैं. कोविड-19 टेस्टिंग कोषांग-नियंत्रण कक्ष सह परामर्श केंद्र कोषांग-कांटेक्ट ट्रेसिंग कोषांग-माइक्रो कंटेनमेंट जोन प्रबंधन कोषांग-उपचार प्रबंधन कोषांग-मीडिया कोषांग-आगंतुक सर्वेक्षण कोषांग-कोविड प्रोटोकॉल एनफोर्समेंट कोषांग-कोविड-19 टीकाकरण कोषांग.

Youtube Video


गौरतलब है कि पटना में कोरोना जांच के लिए केंद्रों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है. साथ ही शहरी क्षेत्र में 5 मोबाइल टीम भी कार्यरत हैं. होली के अवसर पर राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना जांच की व्यवस्था पटना एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन दानापुर, राजेंद्र नगर एवं पटना जंक्शन पर किया गया है. साथ ही मीठापुर एवं बांकीपुर बस स्टैंड पर भी टेस्टिंग की जा रही है. जिलाधिकारी ने अधिकारियों को शहरी क्षेत्र के सभी अंचलों में जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है जिसको लेकर सभी जगहों पर जागरूकता रथ निकाली जाएगी. जागरूकता रथ के माध्यम से आम लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करने के बारे में जागरुक और प्रेरित करने का निर्देश दिया. राज्य में 90 लोगों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है जिसमें सबसे ज्यादा 43 मरीज पटना में मिला है. राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 560 पर पहुंच गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज