Home /News /bihar /

बिहार पंचायत चुनाव में बदलाव की आंधी, 60 फीसदी युवा जीते, पटना में 90 प्रतिशत नए चेहरे

बिहार पंचायत चुनाव में बदलाव की आंधी, 60 फीसदी युवा जीते, पटना में 90 प्रतिशत नए चेहरे

बिहार पंचायत चुनाव में इस बार जीत का रिकार्ड काफी अलग और दिलचस्प रहा है

बिहार पंचायत चुनाव में इस बार जीत का रिकार्ड काफी अलग और दिलचस्प रहा है

Bihar Panchayat Elections Stat: बिहार में हुए पंचायत चुनाव के सभी चरणों में कुल 4,17,772 पुरुष उम्मीदवारों की तुलना में 4,74,917 महिलाएं चुनाव मैदान में उतरीं थीं. इस बार के चुनाव नतीजों में महिलाओं की जीत का प्रतिशत भी पहले से बेहतर रहा है. चुनाव जीतने वाले युवाओं में महिला-पुरुष दोनों शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार में इस साल हुए पंचायत चुनावों में बदलाव की आंधी बही है. अंतिम चरण के चुनाव के बाद मंगलवार को हो रही गिनती (Bihar Panchayat Elections) से पहले बिहार में अब तक 60 फीसदी से अधिक सीटों पर युवा चेहरों को जीत हासिल हुई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनाव जीतने वाले 50 फीसदी से अधिक यानी लगभग 60 फीसदी उम्मीदवार 25 से 50 वर्ष के बीच के हैं. दसवें चरण तक के मतदान से संबंधित 1.48 लाख सीटों पर युवा चेहरे जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं.

    बात चाहे राजधानी पटना की करें या किसी अन्य जिले की हर जगह बदलाव की आंधी बही है. पटना जिला में तो इस बार वोटर्स ने पूरी तरह से ही परिवर्तन का मन बना रखा था. पंचायत चुनाव में पटना जिले में इस बार 90 फीसदी पुराने मुखिया चुनाव हार गए हैं. खास बात ये है कि बदलाव के साथ ही उम्र वर्ग को लेकर भी परिवर्तन दिखा है. पटना में 92 प्रतिशत युवाओं के सिर पर जीत का ताज सजा है. 2021 के पंचायत चुनावो में सबसे अधिक 35 से 45 आयु वर्ग के मुखिया चुनाव जीतकर आए हुए हैं.

    पटना में कुल 309 मुखिया के पद हैं जिसमें से 277 मुखिया के पद पर चुनाव हो गया है. इनमें से 249 नए मुखिया जीत कर आए हैं. बात अगर जिला परिषद की करें तो पटना जिले में 90 प्रतिशत नए प्रत्याशियों ने जिला परिषद के चुनाव में विजय हासिल की है. पंचायत चुनाव में बही बदलाव की आंधी से भोजपुर भी अछूता नहीं है.

    भोजपुर में मुखिया और सरपंच के क्रमश: 206-206 सीटों में अधिकांश पर 30 से 50 वर्ष की उम्र के उम्मीदवार चुनाव जीते हैं. जिला परिषद सदस्य के 28 सीटों में 21 सीट पर 50 से कम उम्र के उम्मीदवारों ने बाजी मारी है. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त डॉ. दीपक कुमार भी मानते हैं कि बिहार में इस बार हुए पंचायत चुनाव में युवा चेहरे बड़ी संख्या में जीत कर आए हैं. बिहार में पंचायत चुनाव में सीटों की संख्या 2.47 लाख है.

    चुनाव आयोग के आयुक्त डॉ. दीपक कुमार के मुताबिक 95 फीसदी सीटों पर नये चेहरों को जीत हासिल हुई है. बदलवा के लिए निर्वाचन आयोग बोगस वोटिंग की समाप्ति, बायोमेट्रिक जांच और मतगणना में ओसीआर तकनीक के इस्तेमाल को प्रमुख कारण मानता है. बिहार में पहली बार पंचायत चुनाव में ईवीएम का भी इस्तेमाल किया गया है जिसका रिजल्ट भी बदलाव के तौर पर दिखने लगा है. जिससे बूथ कैप्चरिंग व अन्य घटनाओं को रोका जा सका.

    Tags: Bihar latest news, Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections, PATNA NEWS

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर