• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • VIDEO: चेहरे पर फेस शील्ड, हाथों में ग्लव्स, Lockdown के बाद सैलून में ऐसे रखा जा रहा कस्टमर्स के हाईजीन का ख्याल

VIDEO: चेहरे पर फेस शील्ड, हाथों में ग्लव्स, Lockdown के बाद सैलून में ऐसे रखा जा रहा कस्टमर्स के हाईजीन का ख्याल

आरा के एक मेंस पार्लर में पीपीई किट में सर्विस देते कारीगर

आरा के एक मेंस पार्लर में पीपीई किट में सर्विस देते कारीगर

Unlock 1.0 के बीच बिहार के आरा में मेंस पार्लर (Men's Parlor) 'हेयर माफिया' में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ग्राहकों को मिलता है प्रवेश. सैलून संचालक विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि 2 महीने की बंदी के बाद Lockdown में दुकान चलाने का निकाला आइडिया.

  • Share this:
पटना. अनलॉक वन (Unlock 1) के दौरान बिहार में भी अधिकांश सैलून समेत मेंस पार्लर (Men's Parlor) खुल गए हैं. मेंस पार्लर खोलने के साथ ही ग्राहकों की भीड़ सीधे शेविंग और कटिंग के लिए पार्लर में आ रही है. ऐसे में पार्लर और सैलून संचालकों के लिए कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से संक्रमण का उपाय करते हुए साथी कस्टमर्स को उनके हिसाब से सेवा देना चुनौती भरा काम हो रहा है. लेकिन 2 महीने से भी अधिक समय तक अपने प्रतिष्ठानों को बंद कर घाटा सहने वाले दुकानदार इस नई समस्या को चुनौती में बदलने के लिए तैयार हो रहे हैं.

फेस शील्ड से लेकर पीपीई किट तक का इंतजाम

बिहार की राजधानी पटना समेत कई अन्य शहरों में भी मेंस पार्लर, लेडीज पार्लर समेत छोटे-बड़े सैलून में वह सारी सुविधाएं मिल रही हैं, जो आपको कोरोना महामारी के संक्रमण से दूर करती हैं. सैलून संचालकों द्वारा जहां ग्राहकों के लिए डिस्पोजेबल सीट का इंतजाम किया जा रहा है, तो वही अपने कारीगरों और स्टाफ को भी पीपीई किट मुहैया कराया जा रहा है. ऐसे ही एक मेंस पार्लर का रियलिटी चेक करने जब हम आरा के 'हेयर माफिया' नामक प्रतिष्ठान में गए तो वहां वह सारी सुविधाएं देखने को मिलीं, जो लोगों को COVID-19 के संक्रमण से दूर करते हुए सुविधाएं दे रही थी.

2 महीने से भी अधिक समय बाद खुले सैलून और पार्लर

मेंस पार्लर के संचालक और युवा उद्यमी विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि लगभग 2 महीने से भी अधिक समय तक जब दुकान बंद रहने के बाद हमारे सामने आर्थिक चुनौतियां खड़ी हो गईं, तो उसे हमने अवसर में बदलने का निर्णय लिया. यही कारण है कि Unlock 1.0 में पहले दिन दुकान खोलने के साथ थी वह सारी सुख सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, जिससे ग्राहक बेफिक्र होकर शेविंग, कटिंग या अन्य सुविधाओं के लिए यहां आ सकें. विवेक ने बताया कि जहां वर्कर्स को डिस्पोजेबल किट, फेस शील्ड, डिस्पोजेबल सीट के अलावा उत्तम क्वालिटी का सेनेटाइजर देकर सैनेटाइज करने की प्रक्रिया जारी होती है, वहीं लोगों से भी यह अपील की जाती है कि हमारी इस सुविधा में सहयोग दें.


थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मिलता है प्रवेश

विवेक ने बताया कि दुकान में प्रवेश के साथ ही जहां कस्टमर्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है, वहीं उनको सैनेटाइज करने के बाद ही कुर्सी पर बिठाया जा रहा है. साथ ही कस्टमर  का पूरा डिटेल भी लॉग बुक में रिकॉर्ड किया जा रहा है. विवेक ने बताया कि फोन पर बुकिंग कर ग्राहकों को अलग-अलग समय दे रहे हैं, ताकि किसी भी तरह से संक्रमण का खतरा न हो. विवेक ने बताया कि कस्टमर के साथ-साथ पार्लर के स्टाफ भी खुद को और काम में लगने वाले औजारों को सैनेटाइज कर रहे हैं. तौलिया, रूमाल के इस्तेमाल का विशेष ख्याल रखा जा रहा है. सुरक्षा के लिहाज से हाथ में ग्लव्स, फेस तथा सिर पर मास्क लगा कर पूरे-पूरे दिशा निर्देश का पालन कर काम शुरू किया है.

ये भी पढ़ें-

...जब हैंडपंप से निकलने लगा सोना ही सोना, देखकर भौंचक्‍का रह गए पुलिसकर्मी

VIDEO: तेजस्वी ने राबड़ी और तेजप्रताप के साथ पटना में पीटी थाली

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज