बिहार में बर्फीली हवाओं से बढ़ी कनकनी, 15 जनवरी के बाद राहत मिलने के आसार
Patna News in Hindi

बिहार में बर्फीली हवाओं से बढ़ी कनकनी, 15 जनवरी के बाद राहत मिलने के आसार
पटना में अगले 4-5 दिनों तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे ही रहने के आसार.

मौसम विभाग की मानें तो 15 जनवरी तक बिहार में कनकनी और ठिठुरन से राहत नहीं मिलनेवाली है क्योंकि बिहार से पश्चिम बंगाल तक ट्रफ रेखा बन रही है जिसकी वजह से पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) लगातार पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रहा है.

  • Share this:


पटना. कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड (Kashmir, Himachal and Uttarakhand) में हो रही बर्फबारी का असर बिहार में भी दिख रहा है और पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय बना हुआ है. इसकी वजह से राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिले कड़ाके की ठंड (Cold Wave) की चपेट में हैं. मंगलवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा जबकि पछुआ हवा से कनकनी बढ़ गई है. बता दें कि सोमवार को राजधानी में अ धिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से आठ डिग्री नीचे था. वहीं न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

पटना के अलावा गया, भागलपुर एवं पूर्णिया में भी ठंड का कहर जारी रहा. सोमवार को राजधानी की हवा में आर्द्रता 92 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई. मंगलवार को भी वातावरण में आगे भी नमी बने रहेगी और पछिया हवा के कारण राहत की उम्मीद कम है.







मौसम विभाग की मानें तो 15 जनवरी तक बिहार में कनकनी और ठिठुरन से राहत नहीं मिलनेवाली है क्योंकि बिहार से पश्चिम बंगाल तक ट्रफ रेखा बन रही है जिसकी वजह से पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) लगातार पूर्वी दिशा की ओर बढ़ रहा है. इसी कारण न्यूनतम तापमान अगले 6 दिनों तक 10 डिग्री से नीचे ही रहने के आसार हैं.


बता दें कि ठंड और कनकनी की वजह से जन जीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है और सूरज निकलने के बाद भी तपिस का एहसास नहीं हो रहा है. ठंड और कोहरे के कारण ना सिर्फ सड़क यातायात पर असर पड़ रहा है बल्कि रेल सेवा और वायु सेवा पर भी सीधा असर देखने को मिल रहा है.




मौसम विभाग ने बिहार के लिए जारी किया अलर्ट



गौरतलब है कि ठंड के कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है और आईजीआईएमएस, पीएमसीएच, एनएमसीएच के इमरजेंसी से लेकर आईसीयू के सभी बेड फुल हो चुके हैं.


आलम यह है कि एक दिन में पटना में 40 से 50 ब्रेन हेमरेज के मरीज भर्ती हो रहे हैं तो बीपी और डायबिटीज मरीजों की परेशानी भी लगातार बढ़ रही है. हालांकि उम्मीद है कि 15 जनवरी के बाद लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिलने लगे.


ये भी पढ़ें

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading