Bihar News: सरकारी स्कूलों में आज से बंटेगा मिड डे मील का अनाज, एक साथ मिलेगा 3 महीने का राशन

बिहार के सरकारी स्कूलों में आज से बंटेगा मिड डे मील का अनाज (सांकेतिक चित्र)

सरकार ने निर्णय लिया है कि 21 जून 2021 से सभी सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक उपस्थित होकर कक्षा 1 से लेकर 8 तक में नामांकित छात्रों के अभिभावकों को मिड डे मील का

  • Share this:
पटना. बिहार के सरकारी विद्यालयों में सोमवार यानी आज से मिड डे मील (Midday Meal) के अनाज का वितरण होगा. इस दौरान छात्रों के अभिभावकों को एक साथ तीन महीने का खाद्यान्न दिया जाएगा. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और मध्याह्न भोजन योजना के डीपीओ को पत्र भेजा है. अपर मुख्य सचिव ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि कोविड 19 (Covid-19) संक्रमण के कारण शैक्षणिक संस्थान बंद हैं, इस वजह से मध्यान भोजन योजना का संचालन भी बंद है.

कई जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने सूचित किया है कि SFC के गोदाम में मध्यान्ह भोजन योजना का खाद्यान्न भंडारित है. खाद्यान्न का उठाव नहीं होने के कारण अन्य योजनाओं का खाद्यान्न भंडारित करने में समस्या हो रही है. राज्य खाद्य निगम के प्रबंधक लगातार अनाज उठाव का अनुरोध कर रहे हैं. साथ ही बच्चों के मध्याहन भोजन योजना का अनाज अधिक समय तक विद्यालय अथवा राज्य खाद्य निगम के गोदाम में भंडारित रहने और बरसात के मौसम की वजह से अनाज खराब होने की संभावना है, ऐसे में सरकार ने निर्णय लिया है कि 21 जून 2021 से सभी सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक उपस्थित होकर कक्षा 1 से लेकर 8 तक में नामांकित छात्रों के अभिभावकों के बीच अनाज का वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे. बिहार में कोरोना के कारण स्कूलों को खोलने पर सरकार की तरफ से कोई फैसला नहीं लिया गया है. स्कूल बंद होने के कारण मध्याहन भोजन योजना भी बंद हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.