Lockdown: नॉर्थ बिहार के प्रवासियों की ट्रेन आएगी दरभंगा, लखीसराय और मुंगेर में बने क्वारंटाइन कैंप
Darbhanga News in Hindi

Lockdown: नॉर्थ बिहार के प्रवासियों की ट्रेन आएगी दरभंगा, लखीसराय और मुंगेर में बने क्वारंटाइन कैंप
दरभंगा स्टेशन पर जायजा लेने पहुंची प्रशासनिक अमला.

3 मई के बाद लॉकडाउन (Lockdown 3) में शर्तों के साथ ढिलाई देने के केंद्र सरकार के आदेश के बाद दूसरे राज्यों में रह रहे बिहार के मजदूरों (Migrant labourer) और छात्रों को लाने की कवायद शुरू की गई है.

  • Share this:
दरभंगा/मुंगेर/लखीसराय. प्रवासी मजदूरों की पहली खेप आज पटना पहुंच गई. दोपहर बाद जयपुर से मजदूरों को लेकर एक ट्रेन दानापुर स्टेशन पहुंची. 3 मई के बाद लॉकडाउन में शर्तों के साथ ढिलाई देने के केंद्र सरकार के आदेश के बाद दूसरे राज्यों में रह रहे बिहार के मजदूरों और छात्रों को लाने की कवायद शुरू की गई है. पटना के अलावा दरभंगा में भी मजदूरों को लाए जाने की योजना है. इसके मद्देनजर आज दरभंगा के डीएम और एसएसपी ने दरभंगा जंक्शन का जायजा लिया और यहां के इंतजाम देखे. वहीं, लखीसराय और मुंगेर जिलों में इन प्रवासी मजदूरों को ठहराने के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाए जा रहे हैं. बाहरी राज्यों से आए लोगों को 14 दिनों तक यहां रखने का इंतजाम होगा. वहीं, सरकार ने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया है कि कोटा से आने वाले छात्रों को 21 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा.

नॉर्थ बिहार की ट्रेनें आएंगी दरभंगा

लॉकडाउन में छूट के आदेश के बाद प्रवासी मजदूरों और छात्रों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के क्रम में ट्रेनों का आना शुरू हो गया है. बताया गया है कि उत्तर बिहार आने वाली ट्रेनों को दरभंगा लाया जाएगा. फिलहाल ट्रेन के आने की तारीख नहीं बताई गई है, लेकिन आज इस आदेश के मद्देनजर दरभंगा जंक्शन का डीएम और एसएसपी ने जायजा लिया.



शनिवार को डीएम दरभंगा डॉ. त्यागराजन एसएम एवं एसएसपी बाबू राम ने दरभंगा स्टेशन पहुंचकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए. डीएम ने बताया कि प्रवासी मजदूरों के यहां आने के बाद उन्हें प्रखंड स्तर के क्वारंटाइन सेंटर में भेजने से पहले की तैयारियों का निरीक्षण किया गया. उन्होंने बताया कि ऐसी सूचना है कि नॉर्थ बिहार आने वाली ट्रेनें दरभंगा आएंगी. इसको लेकर प्रशासन ने प्रखंड स्तर पर अभी तक 57 क्वारंटाइन सेंटर बनाए हैं. वहां पर मजदूरों को रखने के लिए सारी सुविधाएं हैं.
Lockdown: नॉर्थ बिहार के प्रवासियों की ट्रेन आएगी दरभंगा; लखीसराय और मुंगेर में बने क्वारंटाइन कैंप | migrant-special-train-to-come-darbhanga-quarentine-camps-in-munger-and-lakhisarai
लखीसरया में बनाए गए क्वारंटाइन कैंप.


लखीसराय में प्रखंड स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर

इधर, लखीसराय में प्रवासी मजदूरों के आने के बाद उन्हें क्वारंटाइन में रखे जाने के इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं. जिले में प्रखंड स्तर पर ऐसे सेंटर बनाए गए हैं, जहां 14 दिनों तक मजदूरों को रखने का इंतजाम है. इन सेंटरों पर पेयजल, शौचालय, स्नानागार, भोजन आदि के इंतजाम कर लिए गए हैं. इस बारे में डीएम शोभेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि सभी सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. प्रवासी मजदूरों को सबसे पहले बालगुदर क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा, जहां स्क्रीनिंग के बाद उन्हें प्रखंड स्तर के सेंटरों पर भेजा जाएगा. जिले के एसपी सुशील कुमार ने बताया कि इन सेंटरों पर सुरक्षा इंतजाम भी कर लिए गए हैं. प्रशासन ने प्रवासी मजदूरों के आने के मद्देनजर स्थानीय लोगों से लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील भी की.

Lockdown: नॉर्थ बिहार के प्रवासियों की ट्रेन आएगी दरभंगा; लखीसराय और मुंगेर में बने क्वारंटाइन कैंप | migrant-special-train-to-come-darbhanga-quarentine-camps-in-munger-and-lakhisarai
मुंगेर आयुक्त और डीआईजी ने प्रवासियों को लेकर गाइडलाइन जारी किए.


मुंगेर के 9 प्रखंडों में 5 हजार लोगों को रखने का इंतजाम

बाहरी राज्यों से मजदूरों के आने को लेकर मुंगेर जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है. शनिवार को मुंगेर कमिश्नर और डीआईजी ने इस बाबत गाइडलाइन जारी किए. कमिश्नर ने बताया कि बाहरी लोगों को ठहराने के लिए 9 प्रखंडों में 41 स्थानों पर क्वारंटाइन कैंप बनाए हैं. इन कैंपों में 4644 लोगों के रहने की व्यवस्था की गई है. जिला प्रशासन ने सदर, जमालपुर, घरहरा और बरियारपुर प्रखंड में 6-6 स्थानों पर कैंप बनाए हैं. इसके अलावा हवेली खड़गपुर में 3 और टेटियाबंबर में 5 कैंप हैं. वहीं असरगंज, तारापुर और संग्रामपुर ब्लॉक में 4-4 कैंप बनाए गए हैं. इधर, मुंगेर डीआईजी मनु महाराज ने बताया कि जिले में बाहर से आने वाले मजदूरों और छात्रों को लाने के लिए वाहनों का इंतजाम किया गया है. बिना जांच के कोई भी बाहरी व्यक्ति जिले में प्रवेश नहीं कर पाएगा. बाहर से आने वाले सभी लोगों की चेकपोस्ट पर ही जांच की जाएगी, इसके बाद ही उन्हें जिले में प्रवेश करने दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

1187 मजदूरों को लेकर दानापुर पहुंची स्पेशल ट्रेन, मंगल पांडे ने किया स्वागत

बिहार में कोरोना पॉजिटिव चौथे मरीज की मौत, 475 पहुंची संक्रमितों की संख्या
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज