कोरोना के मरीजों को नहीं होगी बेड की किल्लत, पटना रेलवे जंक्शन पर तैयार है मिनी कोविड अस्पताल
Patna News in Hindi

कोरोना के मरीजों को नहीं होगी बेड की किल्लत, पटना रेलवे जंक्शन पर तैयार है मिनी कोविड अस्पताल
पटना जंक्शन

पटना स्टेशन डायरेक्टर निलेश कुमार ने बताया कि रेलवे के आदेश पर हमारे पास जो बचे कोच थे उनमें से 40 रेल डब्बों को कोविड के लिए लगाया गया है.

  • Share this:
रिपोर्ट- धर्मेंद्र कुमार

पटना. बिहार और खास कर राजधानी में लगातार कोरोना (Corona In Bihar) के केस बढ़ते जा रहे हैं. राज्य सरकार और निजी अस्पतालों में जगह कम पड़ने की स्थिति में रेल प्रशासन ने भी इसके लिए पूरी तैयारी कर रखी है. दानापुर मंडल के पटना जंक्शन (Patna Junction Covid Hospital) पर कोविड मरीजों को रखने की पूरी तैयारी है और जिला प्रशासन की मंजूरी के बाद मरीजों को रखा जाएगा. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की सही देखभाल और उन्हें रखने के लिए रेलवे ने विशेष रेल कोच तैयार किया है.

ऑक्सीजन सिलेंडर से लेकर टॉयलेट तक की व्यवस्था



पटना जंक्शन पर मिनी कोविड अस्पताल के रूप में परिवर्तित रेल कोच स्थानीय प्रशासन की मदद के साथ ही कोविड संक्रमितों की सेवा के लिए तैयार हैं.  वैसे तो देश के सभी रेलवे प्लैटफॉर्म में कोविड को देखते हुए रेलवे के डब्बों को कोविड कोच बनाया जा रहा है लेकिन रेल प्रशासन ने पटना जंक्शन पर कोविड मरीजों को रखने के लिए विशेष रेल कोचेज तैयार किए हैं. रेल डिब्बों को परिवर्तित कर उनमें आक्सीजन सिलेंडर, लिनेन और डाक्टरों के रहने के साथ ही टायलेट को भी विशेष रूप दिया गया है.
अलग से प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट किए गए हैं कोच

इन कोचों को अलग से जंक्शन के विशेष प्लेटफार्म पर रखा गया है साथ ही प्लेटफार्म नम्बर 6 और 7 पर भी दो रैक कोविड संक्रमितों के सेवा के लिए रखे गये हैं. स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियोंं ने इन रेलवे कोचेज का निरीक्षण भी किया है और कोविड मरीजों को रखने के लिए उपयुक्त बताया है. पटना स्टेशन डायरेक्टर निलेश कुमार ने बताया कि रेलवे के आदेश पर हमारे पास जो बचे कोच थे उनमें से 40 रेल डब्बों को कोविड के लिए लगाया गया है.

प्रशासन की स्वीकृति का इंतजार

रेलवे के कोविड कोचों में काफी बदलाव किये गए हैं. ऑक्सीजन की व्यवस्था के साथ ही बाथरूम का मोडिफिकेशन और डॉक्टरों के रहने की व्यवस्था की गई है. स्थानीय प्रसाशन ने इन तमाम तैयारियों की परख कर ली है और वो सन्तुष्ट हैं. उनकी स्वीकृति मिलने के बाद उपयोग शुरू कर दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading