Home /News /bihar /

Weather Update: पछुआ हवा ने बिहार में बढ़ाई कनकनी, ठिठुरन के साथ 2 से 4 डिग्री तक गिरा पारा

Weather Update: पछुआ हवा ने बिहार में बढ़ाई कनकनी, ठिठुरन के साथ 2 से 4 डिग्री तक गिरा पारा

बिहार के कई जिलों में ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है और तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है

बिहार के कई जिलों में ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है और तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है

Cold Wave In Bihar: बिहार के कई जिलों में रविवार की सुबह धूप निकली है लेकिन लोगों को ठंड और कनकनी दोनों का लगातार एहसास हो रहा है. ठंड को लेकर अगले तीन दिन तक पारा में लगातार गिरावट की संभावना जताई गई है साथ ही पछुआ हवा से भी लोगों को फिलहाल राहत नहीं मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    पटना. बिहार में ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. दो दिनों से हवा का रूख अचानक बदलने की वजह से ठंड (Bihar Cold Wave) और ठिठुरन दोनों बढ़ गई है. नतीजा लोग कनकनी और शीतलहर का सामना कर रहे हैं. पूर्वी यूपी में मौसम के बदलाव की वजह से बिहार में भी पछुआ हवा का असर दिखने लगा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज से अगले तीन दिनों तक पछुआ हवा का असर दिखेगा और इसी कारण से तीन दिनों में तीन डिग्री तक न्यूनतम तापमान गिरने की है संभावन है.

    बिहार में मौसम के बदले रूख के कारण कई जिलों के न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव जारी है. मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 48 घंटों में न्यूनतम पारे में दो डिग्री तक गिरावट का अनुमान लगाया है. इससे पहले शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन शनिवार को न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि हुई. पारे में उतार-चढ़ाव के कारण लोग भी सकते में हैं. मौसम विभाग की मानें तो पछुआ हवाओं के प्रवाह में कमी और तेजी का असर ही मौसम पर पड़ रहा है.

    दिन में आसमान साफ रहने के कारण लोगों को सूर्य दर्शन तो हो रहा है लेकिन पछुआ हवा के कारण शीतलहर और कनकनी का प्रवेश भी हो चुका है.पछुआ हवा के बीच शाम ढलते ही वातावरण में उष्णता की कमी से ठंड बढ़ रही है. उत्तर-पश्चिमी हवा का प्रवाह बढ़ने और पर्वतीय इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से बिहार में लगातार ठंड बढ़ेगी, साथ ही पारे में भी गिरावट आएगा. शनिवार को बिहार में सबसे ज्यादा ठंडा सीवान जिले में रही. सीवान के जीरादेई का न्यूनतम पारा 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. समस्तीपुर के पूसा में भी ठंड काफी रही और यहां का न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

    पटना में न्यूनतम तापमान 14.2, गया में 12, भागलपुर में 12.8 जबकि पूर्णिया में 10.6 डिग्री रहा. राज्य के सभी जिलों में औसतन 2 से 3 डिग्री तापमान की गिरावट दर्ज की गई.

    Tags: Bihar News, IMD forecast, PATNA NEWS

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर