होम /न्यूज /बिहार /Patna News: साड़ी ही नहीं अब जीन्स पर भी मिथिला पेंटिंग, रैंप पर झलकी बिहार की संस्कृति

Patna News: साड़ी ही नहीं अब जीन्स पर भी मिथिला पेंटिंग, रैंप पर झलकी बिहार की संस्कृति

X
फाइल

फाइल तस्वीर.

Patna News: बिहार दिवस के मौके पर 3 दिनों तक बिहार के 30 स्थानीय कलाकारों की प्रदर्शनी लगी थी. इसके आखिरी दिन बहुचर्चित ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: सच्चिदानंद

    पटना. बिहार की पहचान मधुबनी पेंटिंग और सुजनी आर्ट का प्रयोग भी समय के साथ बदलते जा रहा है. अक्सर हम मधुबनी पेंटिंग को साड़ी पर बना हुआ देखते हैं, लेकिन पटना स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी यानी की निफ्ट के विद्यार्थियों ने इसे जींस जैसे कई मॉडर्न ट्रेंड के कपड़ों पर उतारकर नौजवानों के रुचि के अनुसार कंफर्टेबल बनाया है. बिहार दिवस के मौके पर निफ्ट पटना के फैशन वॉक में बिहार के पारंपरिक शिल्प और हैंडलूम के रिये बिहारी संस्कृति को दर्शाया गया.

    सबसे अलग है निफ्ट का फैशन शो

    पटना स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) में आयोजित होने वाले फैशन वॉक या रैंप वॉक की चर्चा पूरे देश में है. निफ्ट पटना के असिस्टेंट प्रो. डॉ ऋषिकेश कुमार ने बताया कि यहां का फैशन वॉक काफी चर्चित है, क्योंकि फैशन वॉक में भाग लेने वाली लड़कियां जो ड्रेस पहनती हैं वो उनके द्वारा डिजाइन और बनाया गया होता है. उसके साथ ही मेक अप सहित फैशन वॉक से संबधित हर काम यहां के विद्यार्थी खुद से करते हैं. यही कारण है कि बाकी कॉलेजों से निफ्ट पटना को अलग बनाती है.

    दिखी बिहारी संस्कृति

    बिहार दिवस के मौके पर 3 दिनों तक बिहार के 30 स्थानीय कलाकारों की प्रदर्शनी लगी थी. इसके आखिरी दिन बहुचर्चित फैशन वॉक के साथ छात्रों ने लोकगीत के जरिए बिहार के गौरवशाली अतीत को दर्शाया. इस कार्यक्रम में लोकनृत्य ने भी बिहार की एक प्राचीन परंपरा का रंग भर दिया. इन सबके बीच फैशन वॉक में मधुबनी पेंटिंग और सुजनी प्रिंटेड कपड़ों के अलावा साड़ी के अलग-अलग तरीके से पहनावे ने सबका दिल जीत लिया. इस मौके पर कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री और सचिव मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे.

    Tags: Bihar News in hindi, PATNA NEWS

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें