लाइव टीवी

बिहार: महिला आयोग का बड़ा खुलासा, पति-पत्‍नी के रिश्तों में दरार डाल रहा मोबाइल!

News18 Bihar
Updated: November 28, 2019, 10:16 PM IST
बिहार: महिला आयोग का बड़ा खुलासा, पति-पत्‍नी के रिश्तों में दरार डाल रहा मोबाइल!
मोबाइल की वजह से महिला आयोग और महिला पुलिस थानों में आते हैं काफी मामले. (सांकेतिक तस्‍वीर)

बिहार में यह तथ्य महिला आयोग (Women's Commission) और महिला पुलिस थाने में आ रही शिकायतों के आधार पर साबित हो रहा है. आयोग के मुताबिक महीने में 30 से 40 केस मोबाइल पर अधिक बात करने के कारण आ रहे हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 28, 2019, 10:16 PM IST
  • Share this:
पटना. मोबाइल फोन (Mobile Phones) ने भले ही दूरियों को खत्म किया है, लेकिन यही अब वैवाहिक संबंधों (Matrimonial Relations) को भी बिगाड़ने में अहम भूमिका निभा रहा है. यह तथ्य महिला आयोग (Women's Commission) और महिला पुलिस थाने में आ रही शिकायतों के आधार पर साबित हो रहा है. जी हां, बिहार महिला आयोग और महिला थाने में रोजाना ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं, जहां रिश्ते टूटने की वजह कहीं न कहीं मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करना होता है. जबकि महिला आयोग और महिला पुलिस थाने (Women Police Station) के रिकॉर्ड के अनुसार, दहेज प्रताड़ना संबंधी शिकायतों में अधिकांश मामले ऐसे हैं, जिनमें वैवाहिक संबंध छह महीने भी नहीं टिक पाते हैं और काउंसलिंग पीरियड में ये बात सामने आई कि ससुराल पक्ष बहू द्वारा मोबाइल फोन पर अपने मायके में लगातार बात करना पसंद नहीं करता है. वहीं लड़की पक्ष का तर्क था कि उनकी बेटी पर कई तरह की बंदिशें लगाई गई हैं.

यकीनन इस तरह से मोबाइल, रिश्तों के बीच में लकीरे खींच रहा है. मोबाइल पर अधिक बात करने के 30 से 40 मामले हर महीने महिला आयोग और महिला थाने में आ रहे हैं. हालांकि दोनों जगह वैवाहिक संबंधों को बचाने की भरपूर कोशिश की जाती है.

महिला आयोग की अध्‍यक्ष ने कही ये बात
महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा ने कहा, "हमारे यहां हर रोज 2 से 3 मामले ऐसे आते हैं, जिसमें कहीं न कहीं रिश्तों में अलगाव की वजह मोबाइल फोन होता है. अधिकांश मामलों में ससुराल पक्ष के लोगों ने कहा कि उनको बहू के 12 घंटे मायके बात करना पसंद नहीं होता है. जबकि कई पुरुषों ने शिकायत की कि उनकी बीवी घर पर ध्यान न देकर पूरे समय फोन पर व्यस्त होती है. मजेदार बात ये है कि कई मामलों में महिलाओं ने ये शिकायत दर्ज कराई, उनका पति किसी दूसरी लड़की से बात करता है."

bihar, mobile

महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमणि मिश्रा के मुताबिक मोबाइल की वजह से हर रोज दो से तीन केस आते हैं.


शादी के बाद 6 महीने भी नहीं टिकता रिश्ता
Loading...

मोबाइल फोन की वजह से टूटने वाले रिश्तों की लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है. पहले घर टूटने की वजह पति पत्नी में नहीं बनना और घरेलू हिंसा जैसी शिकायत आती थीं, लेकिन अब मोबाइल फोन पर ज्यादा बात करने जैसी शिकायत दर्ज हो रही हैं. जबकि कई मामलों में शादी के बाद 6 महीने में ही मोबाइल की वजह से रिश्तों में अलगाव की नौबत आ जाती है.

ये है ताजा मामला
ताजा मामला पटना सिटी का है, जिसमें महिला अपने पति के पूरे दिन फोन पर बात करने से परेशान होकर महिला थाना गर्दनीबाग इसकी शिकायत करने पहुंच गई. महिला ने कहा कि उसकी शादी को 4 साल हो गए हैं और 2 बच्चे हैं, लेकिन पति उस पर ध्यान नहीं देता और किसी से पूरे दिन फोन पर बात करता रहता है.

(रिपोर्ट- नैंसी )

ये भी पढ़ें-
क्‍या NRC के मुद्दे पर बिहार के CM नीतीश कुमार लेंगे यू-टर्न?
45 साल के युवक ने 12 साल की नाबालिग के साथ किया रेप, पुलिस ने आरोपी को जेल भेजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 7:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...