Home /News /bihar /

छोटी दिवाली पर मोदी सरकार ने दिया बड़ा गिफ्ट! दोगुना किया बिहार का इथेनॉल कोटा, खुलेंगे 17 प्रोडक्शन यूनिट

छोटी दिवाली पर मोदी सरकार ने दिया बड़ा गिफ्ट! दोगुना किया बिहार का इथेनॉल कोटा, खुलेंगे 17 प्रोडक्शन यूनिट

केंद्र सरकार द्वारा बिहार के लिए इथेनॉल उत्पादन को 17 यूनिट की मंजूरी मिलने पर शाहनवाज हुसैन ने प्रेस वार्ता की.

केंद्र सरकार द्वारा बिहार के लिए इथेनॉल उत्पादन को 17 यूनिट की मंजूरी मिलने पर शाहनवाज हुसैन ने प्रेस वार्ता की.

Ethanol Production in Bihar: उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2007 में ही सरप्लस अनाज से इथेनॉल बनाने की इजाजत मांगी थी, लेकिन ये सच तब हुआ जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आई. राज्य में 30,382 करोड़ के निवेश प्रस्ताव इथेनॉल उद्योग लगाने के लिए आए हैं,.

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में इथेनॉल उत्पादन के लिए उद्योग की स्थापना की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. राज्य का इथेनॉल कोटा दोगुना हो गया है. बिहार में अब कम से कम 17 इथेनॉल उत्पादन इकाइयों का खुलना तय हो गया है. प्रदेश के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ लगातार बात करने का शानदार परिणाम मिला है. बिहार का इथेनॉल का कोटा 18.5 करोड़ लीटर से बढ़कर दोगुना यानी 36 करोड़ लीटर हो गया है. इसके साथ ही बिहार में 17 इथेनॉल उत्पादन इकाइयां का खुलनी तय हो गयी हैं. ये प्रोडक्शन यूनिट  मुजफ्फरपुर, भोजपुर, नांलदा, पूर्णियां, बक्सर, बेगुसराय, मधुबनी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और भागलपुर समेत कई जिलों में लगाई जाएंगी.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के शुक्रगुजार हैं कि छोटी दिवाली के दिन बिहार को बड़ा तोहफा मिला है. मंत्री ने कहा हमारे यहां 30,382 करोड़  के निवेश प्रस्ताव इथेनॉल उद्योग लगाने के लिए आए हैं, और हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक कि बिहार के हर जिले में ये उद्योग नहीं लग जाएगा.

मंत्री शानहवाज हुसैन ने कहा कि इस कामयाबी को हासिल करने के लिए बहुत मेहनत हुई है. जब भी कोई कठिनाई आई, हमने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को अवगत कराया और उनके निर्देश पर हमने हर वह दरवाजा खटखटाया जहां से कुछ उम्मीद थी. उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली में अमित शाह जी, पीयूष गोयल जी, हरदीप सिंह पुरी जी हर किसी से बिहार के लिए बात की और नतीजा आप सबों के सामने है. उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री किसान पुत्र हैं और किसानों की आदमनी बढ़े, इसके लिए वो हमेशा फिक्रमंद रहते हैं.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इथेनॉल उदद्योग बिहार और खासकर बिहार के किसानों की जिंदगी का गेमचेंजर साबित होगा. उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2007 में ही सरप्लस अनाज से इथेनॉल बनाने की इजाजत मांगी थी, लेकिन ये सच तब हुआ जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आई. सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार के औद्योगिकीकरण का सपना सच होकर रहेगा.

Tags: Bihar News, Central government, CM Nitish Kumar, Ethanol, Modi government, Shahnawaz hussain, Syed shahnawaz hussain

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर