Weather Update: बिहार में Red Alert, अगले 48 घंटों में कुछ ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग ने नोर्थ वेस्ट बिहार और नोर्थ सेंट्रल बिहार के कई हिस्सों में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी कर दिया है.

  • Share this:
पटना. मानसून (Monsoon 2020) की दस्तक के साथ ही बिहार (Bihar) में बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने पूरे बिहार में 25 और 26 जून को बारिश और आंधी तूफान (Heavy Storm) को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने नोर्थ वेस्ट बिहार और नोर्थ सेंट्रल बिहार के कई हिस्सों में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने ये जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग से भी साझा की है. आइएमडी पटना ने अलर्ट जारी करते हुए कई जगहों पर ठनका गिरने की भी आशंका व्यक्त की है.

वहीं बिहार के कई हिस्सों में 28 जून तक बारिश की संभावना बनती दिख रही है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी बिहार में बारिश को तीन सिस्टम प्रभावित कर रहे हैं. उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मॉनसून टर्फ़ भी 27 जून तक तराई क्षेत्रों में रहेगा जिससे बिहार में भारी बारिश होगी.

कहां-कहां है रेड अलर्ट



मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 25 और 26 जून को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज, सीतामढ़ी , मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, मधेपूरा में भारी बारिश, आंधी तूफ़ान की आशंका है. ये इलाके रेड अलर्ट जोन में हैं.
ये भी पढ़ें: बिहार: एक हफ्ते में कोऑर्डिनेशन कमिटी नहीं बनी तो महागठबंधन से 'विदाई' लेंगे जीतन राम मांझी!

वहीं कटिहार, भागलपुर, बाँका,मुंगेर , ख़गड़िया, जमुई में भी 25 और 26 को आंधी तूफ़ान के साथ बारिश होगी. पटना , मुज़फ़्फ़रपुर , दरभंगा , वैशाली, शिवहर, समस्तिपुर, बक्सर , भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल , गया , नालंदा, शेखपुरा, बेगुसराय , लखीसराय, नवादा के कुछ हिस्सों में बारिश की सम्भावना बनी हुई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है किसानों के लिए ये बारिश काफी फायदेमंद साबित होगी. वहीं लोगों को भारी बारिश और आंधी- तूफान और ठनको की वजह से सचेत रहने को कहा गया है.
ये भी पढ़ें: BTU Exam 2020: 6 जुलाई से MBA फाइनल ईयर के एग्जाम, सेनेटाइजर की होगी परमिशन, ऐसे चेक करें टाइम टेबल

समय से पहले आया मानसून

मालूम हो कि इससे पहले 25 जून तक के लिए बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई थी. बिहार में इस बार मानसून अपने नियत समय से 3 दिन पहले आया है जिसके बाद से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. इस बारिश से जहां भू-गर्भीय जलस्तर में वृद्धि हुई है, तो वहीं किसानों के चेहरे पर भी रौनक देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने इस बार मानसून के बिहार में 105% होने की संभावना जताई है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज