• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Weather Update: बिहार में मानसून पूरी तरह से एक्टिव, 8 जिलों में बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट

Weather Update: बिहार में मानसून पूरी तरह से एक्टिव, 8 जिलों में बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट

बिहार में मानसून पूरी तरह से एक्टिव, 8 जिलों में बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार में मानसून पूरी तरह से एक्टिव, 8 जिलों में बारिश-वज्रपात को लेकर अलर्ट (सांकेतिक तस्वीर)

Bihar Rain Forecast: मौसम विभाग ने बिहार के जिन 8 जिलों के लिए अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है, उनमें पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, मधुबनी, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और सहरसा शामिल हैं. विभाग ने लोगों से बारिश और वज्रपात को लेकर सावधानी बरतने की भी अपील की है.

  • Share this:

पटना. बिहार में एक तरफ जहां गंगा से लेकर बागमती, धोबा और अन्य नदियां उफान पर हैं, वहीं फिर से 8 जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना (Bihar Rain Forecast) जताई गई है. मौसम विभाग ने पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, मधुबनी, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और सहरसा के लिए अलर्ट जारी किया है और लोगों से बारिश और वज्रपात को लेकर सावधानी बरतने की भी अपील की है. दरअसल, मॉनसून की ट्रफ लाइन फिर से बिहार के गया जिले से गुजर रही है जिससे मानसून (Monsoon) पूरी तरह से सक्रिय हो गया है.

पिछले 24 घंटे में कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जिसमें डुमरिया घाट में 80 मिमी, चनपटिया में 60 मिमी, शेखपुरा में 29.5 मिमी, औरंगाबाद में 14 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. बिहार के 6 जिलों में अगले 24 घंटों में गरज-तड़क के साथ भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग की ओर से किशनगंज, अररिया, मधुबनी, कटिहार, सुपौल और पूर्णिया में भारी वर्षा, मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली, भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

भागलपुर में भी 31.6 मिमी और पूर्णिया में 30 मिमी बारिश हुई है. बिहार में गंगा के साथ-साथ धोबा नदी उफान पर होने से टाल इलाके के किसानों पर आफत आ गई है और हजारों एकड़ में लगी धान और मक्के की फसल बाढ़ के पानी में डूब चुका है. गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने से जहां पटना के आसपास धनरुआ, मसौढ़ी और दियारा इलाके पर खतरा मंडराने लगा है वहीं मोकामा तक के किसानों की धड़कनें बढ़ गई हैं और लोग अभी से ही सुरक्षित स्थानों पर ठिकाना ढूंढ़ने लगे हैं.

जिला प्रशासन ने एसडीआरएफ टीम को अलर्ट कर दिया है और छोटी-बड़ी नाव का अभी से ही प्रबंध कर रखा है. पटना में गंगा घाटों की बात करें तो यहां गांधी घाट पर भी खतरे के निशान के 9 मीटर ऊपर गंगा बह रही है. जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों को अलर्ट पर रखा गया है, ऐसे में मानसून सक्रिय रहने से एक बार फिर बाढ़ का खतरा कई नए इलाकों पर मंडराने लगा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज