Bihar Weather Update: मानसून की जबर्दस्त इंट्री के बाद पूरे प्रदेश में अगले दो दिनों तक होगी बारिश
Arwal News in Hindi

Bihar Weather Update: मानसून की जबर्दस्त इंट्री के बाद पूरे प्रदेश में अगले दो दिनों तक होगी बारिश
बिहार में अगले 48 घंटे बारिश की संभावना जताई गई है

इस साल मानसून के समय से पहले आने को लेकर किसानों को भी खेती में मदद मिलने की उम्मीद है. कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि इस साल खरीफ मौसम में राज्य में माॅनसून समय से आ गया है

  • Share this:
पटना. मानसून ने अबकी साल बिहार में धमाकेदार इंट्री (Monsoon In Bihar) की है. बिहार के सभी जिलों में समय से पहले पहुंचे मानसून के बाद अब मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान वर्षा की संभावना (Rain Forecast) जताई है. इससे पहले अकेले पटना में पिछले दो दिनों यानी 48 घंटे में 27.5 एमएम वर्षा रिकॉर्ड किया गया है.

सोमवार को बिहार में हुई झमाझम बारिश

वैसे तो मानसून ने बिहार में चार दिन पहले एंट्री की थी लेकिन सोमवार को इसने पूरे बिहार को अपनी चपेट में ले लिया. सोमवार को पटना के अलावा जहानाबाद, अरवल, भोजपुर, सारण, बक्सर, भभुआ औरंगाबाद, रोहतास के अलावा पश्चिम चंपारण, सीवान और गोपालगंज में भी मानसून की पहली बारिश हुई. मानसून के आगमन के बाद पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिनों यानी 48 घंटे तक पूरे बिहार में जोरदार बारिश की संभावना जताई है.



किसानों को भी होगा लाभ
इस साल मानसून के समय से पहले आने को लेकर किसानों को भी खेती में मदद मिलने की उम्मीद है. कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि इस साल खरीफ मौसम में राज्य में माॅनसून समय से आ गया है. बिहार के लगभग सभी जिलों से वर्षा होने की सूचना प्राप्त हो रही है. कई वर्षो के बाद इस साल 15 जून को राज्य में माॅनसून की वर्षा हुई है. यह राज्य के किसान भाइयों एवं बहनों तथा कृषि विभाग के लिए बड़ी हर्ष की बात है. उन्होंने कहा कि विगत कई वर्षों से बिहार अल्पवृष्टि, अतिवृष्टि, बाढ़ आदि की त्रासदी झेलता रहा है, ऐसी परिस्थिति में पूरे राज्य में समय पर वर्षा होना किसी वरदान से कम नहीं है।

पटना को डूबने से बचाना बना चैलेंज

पटना की बात करें तो पटना में मानसून के दौरान शहर में पिछले साल जैसे बाढ़ के हालात न बने इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा अभी से ही तैयारियां की जा रही हैं. पटना के डीएम ने शहर के सभी 39 संप हाउसों को समय से चलाने के साथ ही आउटफॉल नालों और मेनहोल की भी अविलंब सफाई के लिए कई टीमें बनाई हैं. मालूम हो कि पिछले साल हुई बारिश में पटना के अधिकांश हिस्से काफी दिनों तक डूबे रहे थे.

ये भी पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से सदमे में चल रहीं उनकी भाभी ने भी तोड़ा दम

ये भी पढ़ें- Bihar Live Update: 24 घंटों के दौरान कोरोना से तीन मौत, 6662 हुई मरीजों की संख्या

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading