लाइव टीवी

एक ही दिन में 1.80 लाख श्रमिक पहुंचेंगे बिहार, अब तक दस लाख पहुंचे
Patna News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: May 23, 2020, 5:20 PM IST
एक ही दिन में 1.80 लाख श्रमिक पहुंचेंगे बिहार, अब तक दस लाख पहुंचे
राज्य सरकार के आग्रह पर रेलवे 26 पैसेंजर ट्रेनों का भी परिचालन कर रही है. (प्रतीकात्मक चित्र)

अन्य राज्यों से शनिवार को करीब 120 ट्रेनें प्रवासी मजदूरों को लेकर बिहार पहुंचेंगी. अब तक सूबे में श्रमिकों को लेकर 798 ट्रेनें आ चुकी हैं.

  • Share this:
पटना. दूसरे राज्यों से 120 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Labor Special Train) के बिहार (Bihar) पहुंचने का सिलसिला शनिवार सुबह से शुरु हो गया है. इन ट्रेनों के जरिए शनिवार को 1,80,000 से अधिक श्रमिक बिहार पहुंचेंगे. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की संख्या में लगातार वृद्धि की जा रही है. इसका मकसद है कि जो भी बिहार आना चाहते हैं, उन्हें जल्द बुलाया जा सके. सरकार का मानना है कि जितनी देर तक लोग आते रहेंगे कोरोना का संक्रमण फैलने की आशंका और बढ़ेगी, इसलिए ट्रेनों की संख्या में लगातार वृद्धि की जा रही है.

अब तक 798 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें बिहार आ चुकी है
22 मई तक 678  ट्रेनें श्रमिकों को लेकर बिहार पहुंच चुकी हैं और अगर शनिवार को आने वाली 120 ट्रेनों का आकड़ा इसमें जोड़ दें, तो अब तक कुल 798  ट्रेनें बिहार पहुंच चुकी हैं. यानी इन ट्रेनों के ज़रिए अब तक 10 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर बिहार आ चुके हैं और धीरे-धीरे ट्रेनों की तादाद बढ़ती जा रही है.

25 लाख से अधिक मज़दूर आएंगे बिहार



एक आंकलन के हिसाब से ये माना जा रहा है कि बिहार के बाहर काम करने वाले प्रवासी मजदूरों में से तक़रीबन 25 लाख की संख्या में प्रवासी मज़दूर बिहार आएंगे. मुख्यमंत्री ने भी ये कह दिया है की जो भी श्रमिक बिहार आना चाह रहे हैं, उन सबको बिहार लाया जाएगा. इसी लिए मज़दूरों को लाने के लिए ट्रेनों की तादाद में लगातार इज़ाफ़ा किया जा रहा है.



अंतर जिला के लिए चलाई जा रहीं 26 ट्रेनें
बिहार में हर रोज़ आ रहे लाखों मजदूरों को देखते हुए राज्य सरकार के आग्रह पर रेलवे 26 पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन कर रही है. मजदूरों को लेकर एक जिले से दूसरे जिले तक जाती हैं. अंतर जिला चलने वाली ट्रेनों में बरौनी, बेतिया, बक्सर, दानापुर, जलालपुर, कर्मनाशा, कटिहार, मधुबनी, सीवान और सुपौल स्टेशन से विभिन्न जिलों के लिए ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

ये भी पढ़ें - 

योगी ने दिया विकास का विजन: सड़क बनाने को गोरखनाथ मंदिर की दीवार और 50 दुकानें तोड़ी गईं

COVID-19: रेल भवन में तीसरा मामला, रेलवे की वरिष्ठ अधिकारी कोरोना से संक्रमित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 3:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading