• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Politics: सांसद ललन सिंह बने JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, कार्यकारिणी की बैठक में फैसला

Bihar Politics: सांसद ललन सिंह बने JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, कार्यकारिणी की बैठक में फैसला

ललन सिंह बने JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष. (फाइल फोटो)

ललन सिंह बने JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष. (फाइल फोटो)

Lalan Singh JDU President: जेडीयू (JDU) के दिग्गज नेता और सांसद ललन सिंह (Lalan Singh) को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया है. दिल्ली (Delhi) में हुई जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में ये फैसला लिया गया. ललन सिंह बिहार सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

  • Share this:

दिल्ली/पटना. जेडीयू (JDU) के दिग्गज नेता ललन सिंह (Lalan Singh) को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया गया है. दिल्ली (Delhi) में हुई जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में ये फैसला लिया गया है. पार्टी के वर्तमान अध्यक्ष आरसीपी सिंह (RCP Singh) को हाल ही में केंद्र में इस्पात मंत्री बनाया गया है. अब पार्टी की कमान ललन सिंह के हाथ में सौंप दी गई है. बता दें कि बिहार के मुंगेर संसदीय सीट से सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह को भी नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है.

जेडीयू सांसद ललन सिंह को जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी का नया अध्यक्ष चुना गया है. आरसीपी सिंह ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अपने पद से इस्तीफा दिया और उसके बाद ललन सिंह को जेडीयू के अध्यक्ष पद पर चयन किया गया है. मालूम हो कि आरसीपी सिंह केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री बन चुके हैं. इसके बाद उन्होंने जेडीयू के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी से इस्तीफा दिया.

बिहार सरकार में मंत्री रह चुके हैं ललन सिंह

ललन सिंह मुंगेर से पार्टी के सांसद हैं और बिहार सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. ललन सिंह जेडीयू के 18 साल के इतिहास में पहले सवर्ण अध्यक्ष हैं. इससे पहले तीनों अध्यक्ष ओबीसी से थे और माना जा रहा है कि सवर्ण जाति के ललन सिंह का अध्यक्ष पद पर चुनाव सामजिक समीकरण को साधने के लिए किया गया है.

जेडीयू 2005 से लेकर अब तक बिहार की सत्ता में !

जेडीयू की स्थापना 30 अक्टूबर, 2003 को हुई थी. अब तक पार्टी के 3 अध्यक्ष रह चुके हैं और ललन सिंह चौथे अध्यक्ष हैं. जेडीयू के पहले अध्यक्ष शरद यादव थे जो कि 2004 से 2016 तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे. शरद यादव के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जेडीयू के अध्यक्ष बने और नीतीश कुमार के बाद आरसीपी सिंह को पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था. जेडीयू अपनी स्थापना से लेकर अब तक एनडीए के हिस्सा रही है, सिर्फ जून 2013 से लेकर अगस्त 2017 को छोड़कर.

2005 से लेकर अब तक बिहार में जेडीयू का ही मुख्यमंत्री !

बिहार की सियासत में जेडीयू के साथ एक खास बात ये है कि 2005 में लालू यादव- आरजेडी के सत्ता से हटने के बाद अब तक सभी मुख्यमंत्री जेडीयू से ही रहे हैं. मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा जेडीयू से बिहार में दूसरे मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी रह चुके हैं.

जेडीयू की लोकसभा और राज्यसभा में स्थिति

मौजूदा लोकसभा में जेडीयू के 16 और बिहार की विधानसभा में पार्टी के 43 विधायक हैं. राज्यसभा में जेडीयू के 5 सदस्य हैं. केंद्र में आरसीपी सिंह जेडीयू कोटे से एकमात्र मंत्री है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन