लाइव टीवी

बिहार BJP के नए अध्यक्ष संजय जायसवाल को पिता से विरासत में मिली राजनीति, पेशे से हैं डॉक्टर

Vijay jha | News18 Bihar
Updated: September 14, 2019, 3:53 PM IST
बिहार BJP के नए अध्यक्ष संजय जायसवाल को पिता से विरासत में मिली राजनीति, पेशे से हैं डॉक्टर
भाजपा ने संजय जायसवाल को सौंपी बिहार की कमान, बनाए गए प्रदेश अध्यक्ष

संजय जायसवाल बीजेपी के काफी पुराने नेताओं में से एक हैं. वो साल 2009 से लगातार पार्टी के सांसद चुने जाते रहे हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 14, 2019, 3:53 PM IST
  • Share this:
पटना. बीजेपी और जेडीयू के तल्ख होते रिश्तों के बीच भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Dal) ने पश्चिमी चंपारण से वर्तमान बीजेपी सांसद संजय जायसवाल (Dr. Sanjay Jaisawal) को बिहार का नया अध्यक्ष बनाया है. इसके साथ ही नामों को लेकर लग रही कयासबाजी का दौर थम गया है. बता दें कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) के मोदी कैबिनेट में शामिल होने के बाद से ही कई नामों की चर्चा थी. लेकिन, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने संजय जायसवाल पर भरोसा जताया है और उन्हें ये अहम जिम्मेदारी सौंपी.
बता दें कि संजय जायसवाल बीजेपी के काफी पुराने नेताओं में से एक हैं. वो लगातार साल 2009 से पार्टी के सांसद हैं. डॉ संजय जायसवाल बीजेपी के टिकट पर 2009 में पहली बार और 2014 में दूसरी बार सांसद चुने गए. लोकसभा चुनाव 2019 में भी उन्होंने भारी मतों से जीत हासिल की है.




Sanjay Jaisawal
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संजय जायसवाल. (फाइल फोटो)



29 नवंबर, 1965 को जन्मे संजय जायसवाल दिवंगत नेता मदन प्रसाद जायसवाल के बेटे हैं. उनके पिता भी बेतिया से तीन बार लोकसभा सांसद रहे हैं. संजय जायसवाल ने उनकी ही विरासत को आगे बढ़ाया है.

Loading...

54 साल के डॉ. जायसवाल की पहचान कुशल चिकित्सक के रूप में भी होती है. इसके माध्यम से भी उन्होंने समाज की सेवा की है. उनकी पत्नी मंजू चौधरी भी इसी पेशे से जुड़ी हुई हैं. उनका एक बेटा और एक बेटी हैं.




sanjay Jaisawal
संसद सत्र के दौरान सवाल पूछते हुए संजय जायसवाल. (फाइल फोटो)


पटना मेडिकल कालेज से एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले डॉ. संजय जायसवाल ने दरभंगा मेडिकल कालेज से एमडी किया. वो पटना एम्स के गवर्निंग बॉडी के सदस्य हैं. इसके अलावा वो सेंट्रल काउंसिल ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के भी सदस्य हैं.


डॉ. जायसवाल बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं, लेकिन, इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा जताते हुए प्रदेश की कमान सौंप दी है. हालांकि बिहार में बीजेपी और जेडीयू के बीच जारी जुबानी जंग के बीच दोनों सहयोगी पार्टियों में सामंजस्य बिठाना उनके लिए पहली बड़ी चुनौती साबित होने वाली है.

 

ये भी पढ़ें-





News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 2:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...