Assembly Banner 2021

इंग्लैंड के सिलेबस में शामिल हुआ दबंग का मुन्नी बदनाम हुई सांग, बिहार के ऐश्वर्य ने दी थी आवाज

मुन्नी बदनाम हुई सांग दबंग फिल्म का है जो काफी चर्चित रहा था

मुन्नी बदनाम हुई सांग दबंग फिल्म का है जो काफी चर्चित रहा था

'मुन्नी बदनाम हुई' गाना सुपरस्‍टार सलमान खान अभिनीत फिल्‍म दबंग में गाया गया था. इस गीत को कई अवार्ड भी मिल चुके हैं.

  • Share this:
पटना. मुजफ्फरपुर के बॉलीवुड सिंगर ऐश्‍वर्य निगम द्वारा गाया सुपरहिट फिल्मी गाना 'मुन्नी बदनाम हुई (Munni Badnam Hui Song) ..डार्लिंग तेरे लिए' को इंग्लैंड के स्कूल के सिलेबस में शामिल किया गया है. अब इंग्लैंड के बच्चे इस गाने के बोल और धुन की स्टडी कर सकेंगे. इंग्लैंड (England) के शिक्षा विभाग ने अपने म्यूजिक करिकुलम में इस गाने को शामिल कर लिया है. यह गाना बिहार-यूपी के लोकगीत और स्थानीय बोल पर रचित है.

साल 2010 में 'मुन्नी बदनाम हुई' गाने को ऐश्‍वर्य निगम ने दबंग फिल्म में गाया था. इस गाने को बॉलीवुड सुपरस्‍टार सलमान खान अभिनीत फिलम दबंग में फिल्‍माया गया था. इस गाने की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गिनीज बुक में भी इसने अपना नाम रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज करवा लिया है. इंग्लैंड के शिक्षा विभाग के सिलेबस को एक पैनल ने तैयान किया है, जिसमें संगीत शिक्षा विशेषज्ञ और शिक्षकों के अलावा संगीतकार शामिल हैं.

मुन्नी बदनाम हुई के अलावा भारत से एआर रहमान का जय हो, किशोरी अमोनकर का सहेली रे और अनुष्का शंकर का इंडियन समर को भी इस सिलेबस में स्थान मिला है. दरअसल, इंग्लैंड के शिक्षा विभाग का मानना है कि सभी स्कूलों के लिए इस तरह के सिलेबस का उद्देश्य अधिक से अधिक विभिन्न संस्कृतियों के माध्यम से संगीत के बारे में जानकारी देना है, ताकि छात्र विभिन्न संस्कृतियों के बारे में गहराई से जान सकें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज